हरियाणा में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी, जानिये कब आएगी बारिश की फुव्हारे ?
May 26th, 2020 | Post by :- | 133 Views

सिवानी(सतीश खतरी)         हरियाणा समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। प्रदेश में तप रही गर्मी ने लोगों को घरों में ही दुबकने को मजबूर किया दिया है वहीं अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। अगले तीन दिनों तक पारा 45 डिग्री के पार रहेगा, हालांकि इसके बाद राहत की खबर है और 28 मई के बाद मौसम में बदलाव आएगा।

गर्मी का ये सितम अगले तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है, इसके बाद 28 मई से लेकर 31 मई तक चार दिनों में मौसम में परिवर्तन होगा और पश्चिमी विक्षोभ के असर से आंधी और बारिश होगी। इसी दौरान लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। मौसम एजेंसियों के मुताबिक पश्चिमी

विक्षोभ सक्रिय नहीं है जिस वजह से गर्मी बढ़ रही है।

भारतीय मौसम विभाग चंडीगढ़ के अध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र पाल के अनुसार अगले 3 तीन भीषण गर्मी रहेगी। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, पलवल, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, रोहतक, फरीदाबाद, मेवात, गुड़गांव के लिए 25 व 26 को रेड अलर्ट जारी किया है। सोनीपत के लिए 26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। बाकी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 27 मई को सभी जिले ऑरेंज अलर्ट में आ जाएंगे।

28 मई को पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश करेगा, जिसका असर 31 मई तक रहेगा। दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में 50 से 60 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार से हवा चलेगी। कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी, जिससे तापमान कम होगा। 1 जून के बाद तापमान फिर बढ़ेगा और लू चलेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।