1598 प्रवासी श्रमिक स्पेशल ट्रेन से रवाना हुए मुज्जफरपुर–घर जाते समय हाथ हिलाकर की खुशी जाहिर–प्रवासी श्रमिकों ने घर भेजने पर किया हरियाणा सरकार का लख-लख धन्यवाद।
May 26th, 2020 | Post by :- | 43 Views

अम्बाला: (अशोक शर्मा)
अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन से सोमवार 1598 प्रवासी श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन के माध्यम से मुज्जफरपुर रवाना किया गया। यहां पहुंचने पर सभी श्रमिकों की पहले स्वास्थ्य जांच की गई उसके उपरांत उन्हें निशुल्क टिकट उपलब्ध करवाते हुए ट्रेन में बिठाने का काम किया गया। नोडल अधिकारी एवं एचसीएस सतिन्द्र सिवाच ने प्रवासी श्रमिकों को रवाना करते हुए उन्हें बधाई भी दी। ट्रेन में रवाना होते हुए प्रवासी श्रमिकों ने हाथ हिलाकर खुशी जाहिर करते हुए प्रशासन व हरियाणा सरकार का धन्यवाद भी किया।
नोडल अधिकारी एवं एचसीएस सतिन्द्र सिवाच ने बताया कि उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में एवं राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिलों में भेजने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज 1598 प्रवासी श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन नम्बर 04556 से मुज्जफपुर भेजने का काम किया गया। उन्होंने बताया कि यह ट्रेन बिहार के अन्य जिलों दरबंगा, गोपालगंज, मधुबनी, पूर्णिया, पश्चिमी चम्पारन, पूर्वी चंपारन को कवर करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि सभी प्रवासी श्रमिकों को पूरी व्यवस्था के साथ छावनी स्टेशन पर लाया गया, यहां पर थर्मल स्कैनर के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई, उसके उपरांत उन्हें निशुल्क टिकट उपलब्ध करवाई गई। जिला प्रशासन की ओर से प्रवासी श्रमिकों को मास्क, सैनीटाईजर, भोजन के पैकेट, पानी की बोतलेें उपलब्ध करवाई गई वहीं प्रवासी श्रमिकों के साथ जाने वाले बच्चों को खिलौने, बिस्कुट के पैकेट भी दिये गये ताकि रास्ते में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
नोडल अधिकारी सतिन्द्र सिवाच ने बताया कि मुज्जपरपुर भेजे गये प्रवासी श्रमिकों में अम्बाला के अलावा कैथल, कुरूक्षेत्र, जींद के प्रवासी श्रमिक भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी, अम्बाला शहर, नारायणगढ़, मुलाना, कैथल, जींद व कुरूक्षेत्र से प्रवासी श्रमिक भेजे गये हैं। पुलिस व रेलवे के सहयोग से सभी श्रमिकों को ट्रेन में बिठाने का काम किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि इससे पहले भी अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन से 6 स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिलों में भेजने का काम किया गया है।
प्रवासी श्रमिक शाबी, मोतीलाल शाह, मदन ने बताया कि वे आज बहुत खुश हैं कि अपने घर सकुशल जा रहे हैं। राज्य सरकार का वह लख-लख धन्यवाद करते हैं जिन्होंने उन्हें निशुल्क व पूरी व्यवस्था के भेजने का जो कार्य है इसके लिए वह उनके आभारी हैं। बुनी राम, देवराज, अरविंद ने बताया कि जिला प्रशासन का भी वह धन्यवाद करते हैं कि जिन्होंने घर जाते समय उन्हें भोजन के पैकेट, मास्क, पानी की बोतल व छोटे बच्चों को बिस्कुट व खिलौने दिये हैं। वे अपने गृह जिलों में पहुंचकर हरियाणा सरकार द्वारा जो यह कार्य किया जा रहा है उसके लिए वह अपने परिवार तथा अन्य लोगों को भी अवगत करवायेंगे कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार ने उन्हें घर सुरक्षित भेजकर एक अनूठी मिसाल कायम की है।
इस मौके पर स्टेशन डायरैक्टर बी.एस. गिल, डीएसपी सीआईडी नरेन्द्र श्योकंद, सीआईडी इंस्पैक्टर ओमपाल, स्टेशन अधीक्षक हंसराज, रैडक्रास से जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज सैनी सहित वैलंटियरर्स व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।