गांवड़ी जाट के युवाओं ने पक्षियों के लिए परिंडे की व्यवस्था की
May 25th, 2020 | Post by :- | 96 Views

नांगल चौधरी (वीरेंद्र सिंह जाजम),उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बरस रहा है. इस गर्मी से सिर्फ़ इंसान ही नहीं, बल्कि नन्हें-नन्हें पक्षी भी परेशान हैं. हर साल गर्मी के मौसम में न जाने कितने पक्षी प्यास का शिकार हो कर जान दे देते हैं. हम यदि एक छोटी-सी कोशिश करें, थोड़ी-सी मानवता दिखाएं और अपने घर-ऑफ़िस में आने वाले पक्षियों के लिए पानी और आश्रय का प्रबन्ध करें, तो गर्मी के कारण होने वाली पक्षियों की मौत में काफ़ी कमी आ सकती है. चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी के दिनों में पशु पक्षियों सहित बेसहारा जानवरों के लिए पीने के लिए पानी मिलना मुश्किल हो रहा है। जिसे देखते हुए युवा मंडल गांवड़ी जाट द्वारा गांव के राजकीय विधालय के खेल मैदान मे पक्षियों के लिए परिंडो की व्यवस्था की । इस अवसर मंडल प्रधान संजय डाठिक ने सभी से निवेदन भी किया कि जानवरों के लिए टंकी में पानी भरकर रखने व पक्षियों के लिए अपने-अपने घरों में जल पात्र टांगकर उनके लिए पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। गर्मी में पशु-पक्षियों हेतु दाना पानी की व्यवस्था करना बड़ी नेकी का कार्य है !
युवा मंडल के सदस्यों ने गर्मियों की शुरुआत में ही उन्होंने अन्य लोगों से अपील की कि वो पक्षियों के लिए रोज़ पानी रख कर उनकी जान बचाएं। इस अवसर पर सुधीर , साहिल , दीपक , अमित , कुलदिप , धर्मेन्द्र , सुनील आदि सदस्य मौजूद रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।