जनगणना का कार्य प्रशासन की बहुत बड़ी जिम्मेदारी–इस कार्य को हाउसलिस्टिंग ऑप्रेशन और पॉपुलेशन न्यूमिरेशन दो चरणो में किया जाएगा सम्पन्न:-महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त विवेक जोशी।
September 5th, 2019 | Post by :- | 100 Views

अम्बाला,साहा:जयबीर राणा थंबड़

जनगणना आयुक्त विवेक जोशी ने तेपला स्थित नंद लाल गीता विद्या मंदिर स्कूल में पूर्व परीक्षण के कार्य की प्रगति  की करी समीक्षा–बिहटा गांव में घरों में प्रगणको और पर्यवेक्षकों द्वारा किये जा रहे पूर्व परीक्षण के कार्यों का भी लिया जायजा।
अम्बाला, 5 सितम्बर:-
वीरवार को जनगणना 2021 के पूर्व  परीक्षण का जायजा लेने के लिए भारत के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त विवेक जोशी ने अम्बाला कैंट तहसील के गांव तेपला व बिहटा का दौरा किया। उनके साथ जनगणना निदेशालय की निदेशक प्रेरणा पुरी, डी.सी. अशोक कुमार शर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे। डी.सी. अशोक शर्मा ने महारजिस्ट्रार सहित सभी का स्वागत किया। जनगणना आयुक्त ने जनगणना के पूर्व परीक्षण के कार्य की समीक्षा की। न्यूमिरेटर और सुपरवाईजरों की बैठक लेकर किये जा रहे कार्यों की बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने चल रहे कार्य की समीक्षा उपरांत कहा कि जनगणना का कार्य प्रशासन के लिये एक बहुत बड़ा अभ्यास कार्य है, जिसको दो चरणो हाउस लिस्टिंग ऑप्रेशन और पॉपुलेशन न्यूमिरेशन में सम्पन्न किया जायेगा। पहली बार जनगणना के माध्यम से एकत्रित किये जाने वाले आंकड़ो को मोबाईल एप के माध्यम से एकत्रित किया जाना है। इसके बाद शीघ्रता से यह डाटा सर्वर पर अपलोड़ किया जाएगा।
जनगणना आयुक्त ने सभी प्रगणको और पर्यवेक्षकों से प्रथम चरण की ट्रेनिंग, फिल्ड कार्य एवं मोबाईल ऐप से सम्बन्धित फीडबैक का जायजा भी लिया और संदर्भित विषय को लेकर उन्हेांने प्रगणकों और पर्यवेक्षकों से विस्तार से जानकारी ली तथा कार्य में आने वाली चुनौतियों बारे भी पूछा। उन्होंने प्रगणकों और पर्यवेक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह कार्य अति शीघ्रता से करना हम सबकी सांझी जिम्मेदारी है और इस कार्य को हम कर्तव्यनिष्ठïा और मेहनत के साथ कार्य रूप में परिणत करेंगे। उन्होंने ग्राम वासियों से अपील की कि वे इस कार्य में भरपूर सहयोग करें चूंकि सभी का एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर)में नाम आना अति अनिवार्य है। प्रगणकों और पर्यवेक्षकों द्वारा जो भी दस्तावेज आपसे मांगे जायें, उनकी प्रतियां अवश्य उपलब्ध करवायें। उन्होंने कहा कि जो भी योजनायें व परियोजनायें बनती है, उनकी रूपरेखा व खाका इसी विषय को मद्देनजर रखते हुए तैयार किया जाता है।
इस अवसर पर जनगणना निदेशालय की निदेशक प्रेरणा पुरी ने जनगणना आयुक्त को अम्बाला कैंट तहसील के पांच गांव, बिहटा के 15, संभालखा के 10, फलेल माजरा के 2, तेपला के 5 और ढकौला के 2 जनगणना ब्लॉकों में पूर्व परीक्षण के कार्य की प्रगति बारे विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर डी.सी. अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि इस विषय को कार्यरूप में परिणत करने में जिला प्रशासन किसी प्रकार की कोर-कसर नही छोडेगा। इस मौके पर आयुक्त विवेक जोशी और डी.सी. अशोक शर्मा ने प्रगणको और पर्यवेक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं भी दी।
तदोपरांत जनगणना आयुक्त ने बिहटा गांव में घरों में प्रगणकों और पर्यवेक्षकों द्वारा किये जा रहे पूर्व परीक्षण के कार्य का गहनता से जायजा लिया और समीक्षा की। इतना ही नहीं फिल्ड कार्य में आने वाली कठिनाओं के बारे में भी जाना। गांव के सरपंच नवीन राणा ने जनगणना आयुक्त विवेक जोशी को हमारी संस्कृति की मान-सम्मान का प्रतीक पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। जनगणना आयुक्त ने ग्राम पंचायत द्वारा किये जा रहे कार्य की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस मौके पर डी.सी. अशोक कुमार शर्मा, एसडीएम सुभाष चन्द्र सिहाग, एचपीएससी की सदस्य नीता खेड़ा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।