पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने लमलैहड़ी में मनरेगा के विकास कार्यों का लिया जायजा प्रत्येक पंचायत में लाखों रुपए की लागत से मनरेगा के कार्य प्रगति परः कंवर
May 24th, 2020 | Post by :- | 93 Views

ऊना (24 मई)- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बंगाणा उपमंडल की ग्राम पंचायत लमलैहड़ी में चल रहे मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया। कंवर ने कहा कि किसी भी विकास कार्य में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं होगी और सरकार के दिशा निर्देशों पर ही कार्य होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में जयराम सरकार ने मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 202 रुपए कर दी है और हर पंचायत के हर वार्ड में मनरेगा के तहत विकास कार्य शुरू करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं। इससे हर गांव के मनरेगा मजदूर को उनके गांव में काम मिल रहा है।

कंवर ने कहा कि जयराम सरकार का एक मात्र मूलमंत्र विकास करवाना है और वर्तमान वित्त वर्ष में मनरेगा के तहत 25 सौ करोड़ खर्च किए जा रहे हैं, जो इतिहास में भी पहली बार हो रहा है। मनरेगा में हर पंचायत में बीस से पच्चीस लाख के विकास कार्य प्रगति पर है। कंवर ने कहा कि उपमंडल बंगाणा की सभी पंचायतों में मनरेगा के माध्यम से विकास कार्य शुरू करवाए गए हैं और हर घर को पक्का रास्ता एवं हर गांव को सड़क से जोड़ना जयराम सरकार का संकल्प है। कंवर ने कहा कि पिछले अढ़ाई वर्ष में जयराम सरकार ने बिना भेदभाव एवं बिना राजनीति से प्रेरित केवल विकास को गति देने का काम किया है तथा मनरेगा के तहत ही कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। जिस में 60 लाख की सड़कें ओर पुल निर्माण भी मनरेगा के तहत करवाए गए हैं।

कंवर ने कहा कि हर पंचायत में लोक निर्माण विभाग के जरिए सड़क निर्माण कार्य भी शुरू करवाए जा चुके हैं ताकि हर गांव को सड़क से जोड़कर हर घर को सड़क सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी विकास कार्य में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। चाहे वह किसी भी विभाग के माध्यम से करवाया जा रहा हो। अगर किसी विकास कार्य में जनता की कोई शिकायत या फिर रास्ते सड़क निर्माण में घटिया सामग्री उपयोग हुई। तो ठेकेदार ओर अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
मनरेगा मजदूरों को मंत्री ने बांटे मास्क व सेनिटाइजर
पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने लमलैहड़ी में काम कर रहे मनरेगा मजदूरों को जहां सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जानकारी दी वहीं मास्क ओर सेनिटाइजर भी वितरित किए। कंवर ने कहा कि दो ग़ज़ की दूरी बहुत जरूरी है और मुंह पर मास्क लगाना व हाथों को किसी भी साबुन से बार-बार धोना या फिर सेनिटाइज करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कोरोना से डरें नहीं केवल बचाव रखें।

गर्मियों में पानी की न हो समस्या
कैबिनट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आईपीएच अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि गर्मियों में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में किसी भी गांव में पानी की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए और समयबद्ध सभी परिवारों को पानी की सप्लाई सुचारू रूप से मिले। विभाग इसी दिशा में कार्य करे। कंवर ने लमलैहड़ी पंचायत की सारी समस्याओं का तुरंत निपटारा करने का आश्वासन भी दिया। इस मौके पर राज्य सरकार में गौ सेवा आयोग के सदस्य एवं पूर्व जिला पार्षद कृष्ण पाल शर्मा एवं आईपीएच कर्मचारी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।