( वीडियो भी देखे ) गर्मी में टिन की छत को ठंडा रखने का सबसे सस्ता तरीका
May 24th, 2020 | Post by :- | 219 Views

दोस्तों गर्मी का सीज़न शुरू हो चुका है और गर्मी में ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन AC महंगा होने के कारण हर कोई इसे अपने घर में नहीं लगा सकता। ऐसे में बहुत से लोगों को झुलसने वाली गर्मी का सामना बिना AC के ही करना पड़ता है। जैसे कि आप जानते हैं कि तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और ऐसे में जिनके घर में लोहे के मटीरियल की छतें होती हैं वो बहुत ज्यादा तपने लगती हैं।

छत तपने के कारण सभी कमरों में बहुत ज्यादा उमस होने लगती है और बिना AC के बहुत दिक्कत होती है। पंखे और कूलर भी बहुत गर्म हवा फेंकने लगते हैं जिसके कारण उमस बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कमाल तकनीक के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे आप बिना AC के ही अपने सारे घर को ठंडा रख सकते हैं। इस तकनीक से आप घर की लोहे के मटीरियल वाली छत को ठंडा रख सकते हैं जिससे आपका सारा घर ठंडा रहने लगेगा और वो भी बिना AC के।

इसका इलाज आप थर्मोकोल से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 2 चीज लेकर आनी हैं। थर्मोकोल शीट्स और साथ में रेसिबोंड सिलिकॉन ट्यूब, ये दोनों चीजें आपको बहुत सस्ते में मार्किट से मिल जाएंगी। थर्मोकोल से तापमान काफी हद तक कण्ट्रोल हो जाता है। इसी तरह अगर आप थर्मोकोल सीलिंग करवाते हैं तो तापमान को और भी कम कर सकते हैं।

पूरी गर्मी में घर को ठंडा रखने का ये सबसे सस्ता और आसान तरीका है। खासकर टिन के छेड के निचे इसका सबसे ज्यादा फायदा होता है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।