कोरोना फ्री हुआ नूह जिला , 7 दिन से नहीं बढ़ा कोई केस
May 23rd, 2020 | Post by :- | 49 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।शनिवार को जिले में कोई नया केस सामने नहीं आया ।  पिछले 7 दिन से नूह जिले के लिए लगातार राहत की खबर आ रही है । शनिवार को कोविड केयर सेंटर पिनगवां से 5 मरीजों को स्वस्थ पाए जाने के बाद छुट्टी दे दी गई । अब ईद से ठीक पहले डिस्चार्ज किए गए यह मरीज अपने परिवार के साथ ईद मना सकेंगे। इनकी छुट्टी के साथ ही नूह जिला पूरी तरह कोरोना फ्री हो चुका है।
 आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में नूह जिला पूरे प्रदेश के लोगों को डरा रहा था । सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या इसी जिले में सामने आई थी । पहला केस 2 अप्रैल को सामने आया था। जिसमें 3 लोगों को कोरोना के संक्रमण मिले थे । संख्या बढ़कर 65 तक पहुंच गई थी। ईद उल फितर के पर्व पर मेवात के लोगों को यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि वह सभी स्वस्थ होकर अपने घर लौट रहे हैं उन्होंने कहा कि कोरोना को आगे कंट्रोल रखने के लिए उनकी टीम भरसक प्रयास करेगी , लेकिन लोगों का सहयोग भी उतना ही जरूरी है। सिविल सर्जन नूह ने कहा कि अब जिले में एक्टिव केसों की संख्या 0 हो गई है । वास्तव में ही यह सिस्टम से लेकर आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है।
  डॉ वीरेंद्र यादव सीएमओ ने बताया कि अब नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में 60 में से नल्हड़ मेडिकल कालेज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 60 लोगों को पूरी तरह स्वस्थ होने के कारण डिस्चार्ज किया जा चुका है । अब एक्टिव केसों की संख्या जीरो हो गई है ।  सीएमओ ने कहा कि  मेडिकल कॉलेज कई दिन पहले नूह जिले के मरीजों से पूरी तरह फ्री हो चुका था । अब नूह जिले का कोई मरीज नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में नहीं है ।  डॉ यादव सीएमओ ने कहा कि जो 5 मरीज आईटीआई पिनगवां कोविड केयर सेंटर में भर्ती थे , उनमें 4 शनिवार को डिस्चार्ज कर दिए।  विभाग को उम्मीद है की ईद के पर्व से पहले एक मरीज की रिपोर्ट आ जाएगी। रिपोर्ट नेगेटिव आते ही नूह जिला ईद से पहले कोरोना फ्री हो गया।
 आपको बता दें कि नूह जिले में करीब 5411 लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है । जिनमें से 2808 लोगों का सर्विलेंस पीरियड पूरा हो चुका है । अब सर्विलांस पर 2603 लोग रखे गए हैं । इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 4498 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए गुरुग्राम के एक निजी लैब में भेजे। जिनमें से 4364 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है तथा 65 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है । अब जिले के कोविड-19 अस्पताल नल्हड़ तथा कोविड केयर सेंटर इत्यादि में कोरोना का कोई मरीज नहीं है। डॉ वीरेंद्र सिंह यादव सीएमओ ने कहा कि जिले में अब कोई एक्टिव केस नही हैं , 60 मरीज को अब तक नल्हड़ मेडिकल कॉलेज से छुट्टी दे दी गई है । 5 मरीजों को शनिवार को कोविड केयर सेंटर पिनगवां से छुट्टी मिली है । अभी भी 68 लोगों के सैम्पल की रिपोर्ट आना बकाया है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।