महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा COVID_19 से लड़ने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग करवाई
May 23rd, 2020 | Post by :- | 93 Views

मोरनी, ( अरुण वर्मा )   ।     महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मोरनी गांव में करोना यानी COVID_19 से लड़ने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग करवाई गई।  जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग से सुपरवाइजर तनुश्री, स्वास्थ्य विभाग से डॉ नवजीत सिंह,एल.एच.बी श्रीमती हरदेव कौर, ए.एन.एम. कुसुम कुमारी एवं पूनम सूद भी शामिल हुए ।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस से लड़ने संबंधित जागरूकता फैलाना था। इस कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मैडम तनुश्री द्वारा बताया गया कोरोना वायरस आसानी से खत्म होने वाली बीमारी नहीं है इससे बचने का केवल एक मात्र उपाय सावधानी बरतना है । उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा तथा सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए सामाजिक कार्यों को करना होगा । हमारी लड़ाई बीमारी से है, बीमार से नहीं है। इसलिए हमें सावधानी बरतते हुए बीमार लोगों की सहायता करनी होगी । जिसके लिए महिला एवं बाल विकास द्वारा 60 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों की तथा गर्भवती महिलाओं जो हाई रिस्क हैं, उनका बीमारी से संबंधित सर्वे करवाया गया । ताकि समय आने पर इनकी सहायता की जा सके इस विषय पर एल.एच.बी. मैडम हरदेव कौर ने कोरोनावायरस की जानकारी देते हुए कहा कि हमें सावधानी बरते समय साफ सफाई का विशेष ध्यान देना होगा और जब भी हम कोई भी वस्तु को छूएंगे तो हमें हैंड वॉश कम से कम 20 सेकंड तक जरूर करना होगा ।

ए.एन.एम. कुसुम द्वारा बताया गया कि जितना हो सके बाजार जाने से बचे, तभी बाहर जाए जब आपको बहुत जरूरी हो। इस ट्रेनिंग के दौरान पूनम सूद ने बताया कि लोगों को बाहर का व्यक्ति या अपरिचित व्यक्ति उनके क्षेत्र में दिखाई दे, तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस हेल्पलाइन या हॉस्पिटल में दें ताकि उसे quarantineकर सके। ताकि वह बाहर से आने वाला व्यक्तिलोगों के साथ सामाजिक दूरी में रहे ।इसके अलावा आंगनवाड़ी सुपरवाइजर तनुश्री कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूक पंपलेटऔर आयुष विभाग द्वारा आई गई रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जाने वाली दवाइयों का वितरण किया।

अंत में यह ट्रेनिंग खत्म करते हुए उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी प्रकार की किसी भी क्षेत्र में दिक्कत आने पर हमसे संपर्क करें तथा इस तरह की जागरूक कार्यक्रम एवं ट्रेनिंग स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग सामाजिक कार्यों के लिए और देश सेवा के लिए करता रहेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।