अम्बाला छावनी स्टेशन से मुज्जफरपुर स्पेशल ट्रेन से रवाना हुए 1212 प्रवासी श्रमिक ने खुशी जाहिर करते हुए राज्य सरकार का किया लख-लख धन्यवाद।
May 21st, 2020 | Post by :- | 139 Views

अम्बाला (अशोक शर्मा)
प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिलों में भेजने का काम राज्य सरकार व जिला प्रशासन के बेहतर समन्वय के साथ निरंतर करने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज वीरवार अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन से पांचवी स्पेशल ट्रेन 1212 प्रवासी श्रमिकों को मुज्जफरपुर के लिए रवाना की गई। एमडी शुगर फैड एवं नोडल अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह व अन्य अधिकारियों ने प्रवासियों को सकुशल भेजने पर उन्हें बधाई भी दी। प्रवासी श्रमिकों ने भी तालियां बजाकर व हरियाणा सरकार जिंदाबाद के उदघोष के साथ घर जाते हुए अपनी खुशी भी जाहिर की।
नोडल अधिकारी ने बताया कि उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में सरकार की हिदायतों की अनुपालना के तहत समय-समय पर मिल रहे निर्देशों के तहत प्रवासी श्रमिकों को रेल व बस मार्ग के माध्यम से निरंतर भेजने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी चार स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को भागलपुर, कटिहार, मुज्जफरपुर भेजने का काम किया गया है। इसी की निरंतरता में आज 1212 प्रवासी श्रमिकों को बिहार जिले के मुज्जफरपुर भेजने का काम किया गया है। उन्होंने बताया कि इन प्रवासी श्रमिकों में अम्बाला शहर से 323, यमुनानगर से 645, नारायणगढ़ से 72, पंचकूला से 147 व अम्बाला छावनी से 25 प्रवासी श्रमिक शामिल हैं। इसके अलावा 9 बच्चे भी शामिल है जिन्हें आज मुज्जफरपुर भेजने का काम किया गया है।
सभी प्रवासी श्रमिकों को हरियाणा रोडवेज की बसों के माध्यम से छावनी रेलवे स्टेशन पर लाने का काम किया गया और जारी हिदायतों के तहत इन प्रवासी श्रमिकों की स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा थर्मल स्कैनर के माध्यम से जांच की गई। उसके उपरांत उन्हें निशुल्क टिकट उपलब्ध करवाते हुए पानी की बोतल, भोजन के पैकेट, मास्क व सैनीटाईजर भी दिया गया ताकि रास्ते में उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। रेलवे व पुलिस कर्मचारियों के सहयोग से इन प्रवासी श्रमिकों को रेल के डिब्बों में सोशल डिस्टैंसिग के साथ बिठाने का कार्य भी किया गया। जिला प्रशासन की ओर से बच्चों को बिस्कुट व खिलौने भी उपलब्ध करवाए गये। स्टेशन डायरैक्टर बी.एस. गिल ने बताया कि मुज्जफरपुर जाने वाली स्पेशल ट्रेन वाया सहारनपुर होकर जायेगी तथा अपने निर्धारित समय के तहत यह मुज्जफरपुर पहुंचेगी। इस मौके पर एमडी शुगर फैड एवं नोडल अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह, इस्टेट ऑफिसर सतिन्द्र सिवाच, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी रूखबा, डीएसपी सीआईडी नरेन्द्र श्योकंद, सीआईडी इंस्पैक्टर ओमपाल, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, स्टेशन डायरैक्टर बी.एस. गिल, रैडक्रास से मनोज सैनी सहित रेलवे व पुलिस के अधिकारीगण मौजूद रहे।
प्रवासी श्रमिक लाल बाबु रावत, अंकित, नीरज राम, आशीष ने अपने घर जाते हुए खुशी प्रकट करते हुए कहा कि राज्य सरकार का लख-लख धन्यवाद करते हैं, संकट की इस घड़ी में हम श्रमिकों को घर भेजने का जो उपकार किया है उसके लिए वह दिल से धन्यवाद करते हैं। पवित्रो देवी, सुनीता, संदेश पांडे ने भी जिला प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा कि पूरी व्यवस्था के साथ उन्हें सशकुल भेजने का जो कार्य किया है उसके लिए वे प्रदेश सरकार व प्रशासन का आभार व्यक्त करते हैं।
पालिका विहार अम्बाला शहर निवासी प्रियंका पुत्री स्वर्गीय रमेश कुमार 12 मई 2020 को घर से बिना बताए कहीं चला गया है। परिजनों ने अपने स्तर पर लडक़ी प्रियंका की काफी तलाश की लेकिन उसका कहीं पता नही चल पाया है। परिजनों ने इस संबध में थाना अम्बाला शहर में पिंय्रका की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। मामले की जांच कर रहे अनुसंधान अधिकारी एएसआई गुरू राम ने बताया कि प्रियंका की उम्र लगभग लगभग साढ़े 17 साल है, रंग गोरा, गोल चेहरा, कद 5 फुट 4 इंच, फुर्तीला शरीर है तथा घर से जाते समय नीले रंग का टोप, आसमानी रंग की पजामी व पैरों में चप्पल पहनी हुई है। इस संबध में यदि कोई भी जानकारी मिलती है तो वे थाना अम्बाला शहर के दूरभाष नम्बर 0171-2442006, कंट्रोल रूम नम्बर 0171-2553223 व थाना प्रबन्धक के मोबाईल नम्बर 9729990120पर सूचना दे सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।