महादानियों ने रक्तदान कर निभाई इंसानियत की परंपरा|
May 19th, 2020 | Post by :- | 169 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने बताया की मंगलवार को नागरिक अस्पताल के ब्लड बैंक में लगाए गए रक्तदान शिविर में 35 लोगों ने रक्त देकर महादान किया। यह शिविर यादव संस्कार समिति व जिला रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में लगाया गया।

शिविर में मार्गदर्शक मंडल के वरिष्ठ सदस्य सीनियर सिटीजन जय नारायण सिंह तथा उनके भाई सत्यनारायण, गांव खाम्बी के सरपंच हरिदत्त शर्मा, हरीकृष्ण ने भी ने रक्तदान किया। शिविर का शुभारंभ भारतीय रैडक्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य शाखा के  वाईस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता, सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप, जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल के सचिव विकास कुमार, एसएमओ व रक्तकोष के इंचार्ज डॉ. अजय माम ने संयुक्त रूप से रिबन काटकर उदघाटन किया। सभी ने रक्तदाताओ को रक्तदाता बेज, प्रमाण पत्र देते हुए उत्साहित किया। सभी उपस्थित अधिकारियों ने रक्तदान को सबसे बड़ा महादान बताया, क्योंकि रक्त देकर किसी की जिंदगी को बचाया जा सकता है। वहां रक्तदान करने वालों को प्रशस्ति पत्र समेत अन्य सामग्री देकर सम्मानित भी किया गया।

शिविर में सुषमा गुप्ता ने कहा कि रक्तदान को लेकर हर व्यक्ति की सोच बदल रही है। अब हर कोई रक्तदान के लिए आगे आ रहा है। रक्तदान को लेकर हर कोई जागरूक हो रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस मौके पर वक्ताओं ने यादव संस्कार समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि रक्त की कमी से किसी मरीज की जान न जाए। इसके लिए समिति जो यह कार्य कर रही है, उसकी जितनी सराहना की जाए कम है।

इस मौके पर उदयवीर सिंह यादव, अशोक कुमार यादव, कामिनी यादव, मनवीर यादव, पृथ्वी, अनिल कुमारी, अजय यादव, रीना यादव, राकेश यादव, सुनील यादव, देवेंद्र यादव का योगदान सराहनीय रहा।

इस अवसर पर रैडक्रॉस के संरक्षक डॉ. प्रशांत गुप्ता, डॉ. विनोद जिंदल, प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक, अंजलि भयाना, नीतू सिंह ने मौजूद रहकर रैडक्रॉस के स्वयं सेवकों द्वारा सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए और सेनिटीजर से हाथ संक्रमण रहित करते हुए रक्तदान के लिए लोगों को भेजा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।