अधिकतर प्रवासी श्रमिकों को निर्धारित मापदंडों के तहत उनके गृह जिलों में भेजने का किया गया कार्य:- अशोक कुमार शर्मा।
May 19th, 2020 | Post by :- | 89 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने जो प्रवासी सडक़ के माध्यम से पैदल अपने गांव की ओर जा रहे हैं उनकी मूवमैंट को लेकर मंगलवार प्रशासनिक अमले के साथ निरीक्षण करते हुए वास्तविकता की जानकारी ली। उन्होंने देवीनगर बैरियर (टोल प्लाजा) पर उपस्थित पुलिस अधिकारियों से यहां से गुजरने वाले लोगों के साथ-साथ विशेषकर प्रवासी श्रमिकों की यहां से गुजरने बारे जानकारी ली।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों की पिछले दिनों पंजाब राज्य से अम्बाला सीमा में प्रवेश करने की मूवमैंट काफी अधिक थी। जिला प्रशासन द्वारा नाके लगाकर इस गतिविधि पर रोक लग सके, इस मकसद से कार्य भी किये जा रहे थे लेकिन प्रवासी श्रमिक खेतों व घग्गर नदी के माध्यम से सीमा में प्रवेश कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आज निरीक्षण के दौरान नाममात्र प्रवासी श्रमिक ही सडक़ पर नजर आये। उन्होंने यह भी बताया कि प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिलों में भेजने के लिए निर्धारित नियमों के तहत भेजने की व्यवस्था भी की गई है। ई-दिशा पर रजिस्र्टड श्रमिकों को बसों के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर भेजने का काम भी किया गया है। इसके अलावा रेल मार्ग के माध्यम से भी तीन स्पेशल प्रवासी श्रमिक ट्रेनों के माध्यम से भी उन्हें भागलपुर, कटिहार, मुज्जफरपुर भेजने का काम किया गया है। उपयुक्त ने कहा कि निर्धारित मापदंडों के तहत व सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत जो भी व्यवस्था होगी उसके अनुरूप प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिलों में भेजने का काम किया जायेगा। उन्होने यह भी बताया कि काफी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को भेजने का काम भी किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रवासी श्रमिकों के लिए अस्थाई तौर पर शैल्टर होम स्थापित करके उन्हें यहां पर रहने की व्यवस्था के साथ-साथ उन्हें भोजन भी उपलब्ध करवाया गया था। उन्होंने एक बार फिर स्पष्ट किया कि जो श्रमिक अपनी स्वेच्छा से अपने गांव में जाना चाहता है और उसने ई-दिशा पर अपना पंजीकरण करवाया हुआ है उन्हें भेजने का काम किया जायेगा।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम गौरी मिड्डा, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, तहसीलदार विक्रम सिंगला, डीएसपी सुल्तान सिंह, डीएसपी देशराज, डीएसपी वालिया सहित सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।