कंटेनमेंट जोन से लिए 72 सैंपल, 47 सैंपल जांच के लिए रोहतक भिजवाए।
May 18th, 2020 | Post by :- | 141 Views

भिवानी 18 मई संवाद सहयोगी गौड़ । स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा स्थानीय विद्या नगर क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। टीम द्वारा विद्या नगर कंटेनमेंट जोन में कार्य कर रहे या सब्जी बेचने वालों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है। विद्या नगर क्षेत्र में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा 3065 घरों में 14 हजार 310 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है।
सोमवार को जिला भिवानी से 72 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए, जिसमें 47 सेंपल जांच के लिए रोहतक भिजवाए गए। 25 सेंपल रेपिड किट द्वारा लिया गया, जो नेगेटिव पाए गए। जांच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है। लोगों को मास्क पहनने सेनीटाईजेशन के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।
सिविल सर्जन डॉ. जितेन्द्र कादयान ने ये जानकारी देते हुए बताया कि विद्या नगर व उसके आस-पास का विकास नगर, कीर्ति नगर तथा नई बस्ती को कंटेनमेंट जोन बनाया गया। यहां पर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेन के लिए 23 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें डोर-टू डोर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं। वही सभी टीमें अपने एरिया में उन सभी लोगो की भी स्क्रीनिंग की जा रही है, जो वहां आवश्यक काम करने आ रहे हैं। इन टीमों द्वारा सोमवार को 3065 घरों में 14 हजार 310 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है। उन्होंनें बताया कि विभाग ने सोमवार को 72 सेंपल लिए, जिनमें से 47 सेंपल रोहतक भिजवाए गए हैं। जांच के दौरान 25 सैम्पल रैपिड किट के द्वारा लिया गए, जिसकी रिपोर्ट नगेटिव आई है।
वहीं सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि अभी तक 553 ऐसे व्यक्ति हैं, जिनका 28 दिन का निगरानी समय पूरा हो चुका है। भेजे गए सैंपल में से 92 सैंपल की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। वही आईसोलेशन वार्ड में 10 व्यक्तियों को रखा गया है।

जांच के दौरान लोगों से सहयोग की अपील

वहीं सिविल सर्जन ने विद्या नगर, विकास नगर, किर्ती नगर और नई बस्ती क्षेत्र के निवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वे जांच के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमों का सहयोग करें। उन्होंने नागरिकों से यह अपील करते हुए कहा कि अपने घरों से केवल जरूरी कार्य होने पर ही बाहर निकलें। इसी प्रकार लोग अपने चेहरे पर मास्क का प्रयोग करें व अपने हाथों को बार-बार सैनेटाईजर करें। उन्होंने कहा कि नागरिक घबरायें नहीं बल्कि सावधानी बरतें। दूसरों की चीजों का इस्तेमाल न करें। बचाव में ही बचाव है। अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की शरीर मे कोई परेशानी जैसे जुखाम, बुखार या गले मे कोई परेशानी आती है तो वह तुरंत स्वास्थ्य विभाग की टीम से सम्पर्क करें या सामान्य हस्पताल भिवानी में बने फ्लू कॉर्नर में आकर अपनी जांच तुरंत करवाये। फिर भी किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के प्रति कोई भी जानकारी लेनी है तो वह सिर्फ विभाग द्वारा बनाये गये कॉल सैंटर नं. 01664-242130, 9050397313 तथा हैल्पलाईन नं. 7027847102, 108 पर सम्पर्क कर सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।