लघु उद्योग भारती हरियाणा के प्रदेश महामंत्री शुभ आदेश मित्तल न सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों एवं अन्य क्षेत्रों के लिए जो घोषणाएं की हैं उनका लघु उद्योग भारती स्वागत किया है।
May 17th, 2020 | Post by :- | 121 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
लघु उद्योग भारती हरियाणा के प्रदेश महामंत्री शुभ आदेश मित्तल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत कि घोषणा के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने प्रेस कॉन्फ्रैन्स के माध्यम से सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों एवं अन्य क्षेत्रों के लिए जो घोषणाएं की हैं उनका लघु उद्योग भारती स्वागत किया है। शुभ आदेश मित्तल ने बताया कि एमएसएमई के लिए जो 3 लाख करोड़ की ऋण राशी का प्रावधान जिसके द्वारा प्रत्येक इकाई को 20 प्रतिशत तक अतिरीक्त ऋण बिना (कोलेट्रल सिक्योरिटी) के स्वचालित प्रक्रिया से दिया जाएगा, यह एक महत्वपूर्ण और स्वागत योग्य निर्णय है। सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के इस विपदा के समय में यह संजीवनी का कार्य करेगा। उन्होंने केंद्र सरकार से निवेदन है कि इन टेंडरों में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के लिए आरक्षण रखा जाए। पूंजी से तनाव ग्रस्त इकाइयों के लिए सहायक पूंजी निवेश 20000 करोड़ की व्यवस्था की है वह स्वागत योग्य है। उससे तनाव ग्रस्त और एन पी ए इकाइयों को बड़ी राहत मिलेगी और अपना उद्योग शुरू रखने के लिए सहायता प्रदान करेगी।
फंड ऑफ फंड निर्माण की घोषणा स्वागत योग्य है। इसके द्वारा 50 हजार करोड़ की राशि एमएसएमई कंपनियों को पूंजी के रूप में उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सभी शासकीय और सार्वजनिक क्षेत्र से प्रलंबित बिलों का भुगतान 45 दिन में देने का आश्वासन एक सुखद, संतोषजनक और प्रेरक है। इससे आर्थिक प्रक्रिया में सुधार शुरू होगा जो अर्थ चक्र को गति देगा। हम इसका पर दिल से स्वागत करते हैं। केंद्रीय विद्युत उत्पादन कंपनियों द्वारा अंतिम उपभोक्ता को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जिस पेकेज की घोषणा की है वह स्वागत योग्य है। हमें विश्वास है कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी प्रदेशों की विद्युत वितरण कंपनियां इस छूट का लाभ अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंचायेगी।
हमें संतोष और आनंद है की लघु उद्योग भारती ने दिए सूचना और ज्ञापन को बड़ी मात्रा में स्वीकार करके योजना में शामिल किया गया है। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमति निर्मला सितारमन और राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर का मनपूर्वक आभार व्यक्त करते हैं। हमें विश्वास है कि केंद्र सरकार द्वारा एमएसएमई एवं अन्य सभी क्षेत्रों के लिए की गई घोषणाओं से भारत आत्मनिर्भर, स्वावलंबी भारत की दिशा में आगे बढ़ेगा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।