800 प्रवासी श्रमिकों को शुभकामनाओं के साथ एसडीएम अदिति, डीएसपी अमित भाटिया व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने बस में बैठाकर किया रवाना।
May 16th, 2020 | Post by :- | 121 Views

अम्बाला/नारायणगढ़/शहजादपुर(अशोक शर्मा) राधा स्वामी सत्संग ब्यास सैंटर नारायणगढ व शहजादपुर से प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य उत्तर प्रदेश भेजा गया है। यह वे प्रवासी श्रमिक है जिन्होंने अपना ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन करवाया था। इन सबके लिए प्रशासन द्वारा बस सेवा की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। राधा स्वामी सत्संग ब्यास सैंटर नारायणगढ व शहजादपुर द्वारा इन्हें भोजन व चाय आदि जलपान करवा कर तथा साथ में पैकड भोजन देकर भेजा गया। सुखद अनुभवों और अविस्मरणीय यादों के साथ शनिवार को नारायणगढ उपमण्डल से लगभग 800 श्रमिक/कामगारों ने 20 बसों से यूपी की ओर रवाना हुए। यह श्रमिक नारायणगढ के नजदीक कालाआम्ब (हिमाचल प्रदेश) की विभिन्न फैक्ट्रीयों एवं औद्यागिक इकाईयों में काम करते थे।
एसडीएम अदिति व डीएसपी अमित भाटिया ने सभी प्रवासियों को उनके सुखमय जीवन की शुभकामनाएं देते हुए उनको रवाना किया। एसडीएम ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के इस दौर में क्षेत्र के समाजसेवी लोगों और सभी संस्थाओं ने आगे आकर नि:स्वार्थ भाव से सेवा की है। क्षेत्र में स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास सैंटर ने भी नि:स्वार्थ भाव से सेवा की मिशाल पेश की है। इन प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन की व्यवस्था करने के अलावा पिछले दिनों राधा स्वामी सत्संग घर में अस्थाई शैल्टर होम में ठहराये गये प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था भी सेवादारों द्वारा की गई थी। प्रशासन को जब भी इस प्रकार के सेवा कार्यो में सहयोग की जरूरत पड़ी है, तब राधा स्वामी सत्संग ब्यास सैंटर के सेवादारों ने बढ चढ कर सहयोग किया है। डीएसपी अमित भाटिया ने भी राधा स्वामी सत्संग ब्यास सैंटर के सेवादारों की समाजसेवा के लिए सराहना करते हुए उनका आभार व्यक्त किया।
एसडीएम अदिति ने श्रमिकों को कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक भी किया। मीडिया से बातचीत में एसडीएम ने कहा कि आज सहारनपुर जोन के लिए 20 बसों में लगभग 800 श्रमिक भेजे गये है जिनमें पुरूषों के अलावा महिलाएं व बच्चें भी है। उन्होंने कहा कि सुनियोजित तरीके से श्रमिकों को भेजने की व्यवस्था की गई है। भोजन तथा मेडिकल जांच का विशेष प्रबंध किया गया है। रवाना करने से पूर्व सभी मजदूरों की चिकित्सीय जांच की गई। सुबह सबसे पहला कार्य मजदूरों की स्वास्थ्य जांच का ही किया गया। स्वास्थ्य जांच के उपरांत मजदूरों को भोजन भी कराया गया। साथ ही मजदूरों को सैनेटाईजर व मास्क भी उपलब्ध कराये गये। उन्होंने मजदूरों को सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष सुमन सैनी ने भी प्रवासी श्रमिकों एवं बच्चों को मास्क व बिस्कूट वितरित किये और मंगलमय यात्रा की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर तहसीलदार दिनेश ढिल्लों, बीडीपीओं नारायणगढ संजय, नायब तहसीलदार सुरेन्द्र भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
श्रमिकों के चेहरे पर घर जाने के साफ झलक रहे थे भाव -अपने गृह राज्य जाने वाले श्रमिकों/कामगारों के चेहरे पर घर जाने की खुशी साफ झलक रही थी। बस के रवाना होते ही सभी श्रमिकों ने बस की विंडों से हाथ हिलाकर अपनी खुशी जाहिर की और अभिवादन किया।
नारायणगढ से जाने से पूर्व कालाआम्ब में काम करने वाले यूपी के जिला बलिया निवासी बृजमोहन, अम्बेडकर नगर के रामसुख, राजेश, बबीता, शिवांश, कृष्ण कुमार ने कहा कि वे हरियाणा सरकार और जिला अम्बाला प्रशासन के आभारी हैं कि उनका घर जाने का बहुत बढिया प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में घर वापसी की उन्हें बड़ी खुशी है। साथ ही स्वास्थ्य जांच और उनके लिए भोजन का प्रबंध करना भी प्रशंसनीय है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।