अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मंडी से 1540 श्रमिकों को बिहार के लिए किया रवाना
May 15th, 2020 | Post by :- | 53 Views
अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मंडी से 1540 श्रमिकों को बिहार के लिए किया रवाना

गन्नौर(सोनीपत), 15 मई। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवं डेयरी उद्योग टर्मिनल (बागवानी मंडी) से शुक्रवार को 1540 प्रवासी श्रमिकों को पानीपत के रास्ते बिहार के लिए रवाना किया गया। उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने प्रवासी मजदूरों को शुभकामनाओं के साथ रवाना किया। साथ ही उन्होंने श्रमिकों को कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव का संदेश भी दिया।

उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने अपनी निगरानी में प्रवासी मजदूरों को बिहार भेजने का कार्य सुनिश्चित करवाया। मौके पर पहुंचकर उन्होंने हर प्रकार की तैयारियों का गंभीरता से निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि हर श्रमिक की अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच कराई जाए। रवाना करने से पूर्व सभी को भोजन करवाया जाए। उन्होंने श्रमिकों का भी आह्वान किया कि वे वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचने के लिए हर संभव उपाय करें।

उपायुक्त ने श्रमिकों को सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए विशेष रूप से प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह बहुत जरूरी है। साथ ही श्रमिकों को मास्क व सैनेटाईजर का भी नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए। बार-बार अपने हाथों को साबुन से धोते रहना चाहिए। आपस में बात करते समय तीन फीट की दूरी बनाये रखें। किसी से भी हाथ नहीं मिलाना चाहिए। अपने घर पहुंचकर श्रमिकों को इन निर्देशों की ईमानदारी से अनुपालना करनी चाहिए, ताकि वे स्वयं सुरक्षित रहकर अपने परिजनों को भी सुरक्षित रख सकें।

इस दौरान एसडीएम स्वप्निल रविंद्र पाटिल व नगराधीश सुरेंद्र सिंह दून तथा जिला परिषद के सीईओ डा. संजय कुमार ने उपायुक्त के सभी निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाई। उन्होंने श्रमिकों को रवाना करने से पूर्व उनकी मेडिकल जांच करवाई। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सभी मजदूरों की चिकित्सीय जांच करते हुए उन्हें प्रमाण पत्र दिए। इसके पश्चात् सुनियोजित ढंग से मजदूरों को एक-एक करके अलग-अलग बसों में बिठाया गया। साथ ही मजदूरों को भोजन भी करवाया गया।

नगराधीश सुरेंद्र सिंह दून ने कहा कि बागवानी मंडी गन्नौर को केंद्र बनाकर मजदूरों को घर वापस भेजने का कार्य सुनियोजित तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज भी बड़ी संख्या में मजदूरों को पानीपत भेजा गया है, जहां से मजदूर बिहार के भागलपुर जिला पहुंचेंगे। भागलपुर से मजदूरों की उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को पानीपत भेजने के लिए हरियाणा रोडवेज की 49 बसें लगाई गई। साथ ही श्रमिकों को मास्क व सैनेटाईजर भी उपलब्ध करवाये गये। उन्होंने कहा कि गन्नौर से श्रमिक पानीपत से सांयकाल 04:00 बजे जाने वाली रेलगाड़ी के लिए रवाना किये गये हैं। इस मौके पर तहसीलदार रविंद्र हुड्डा तथा बीडीपीओ मनीष मलिक आदि अधिकारियों ने विशेष सहयोग दिया।

4877 मजदूरों को किया जा चुका रवाना:
उपायुक्त डा. अंशज सिंह के निर्देशन में बीते चार दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मंडी से 4877 प्रवासी श्रमिकों को रवाना किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पहले दिन बसों के माध्यम से 1897 प्रवासियों को दूसरे राज्य के लिए रवाना किया गया। गत दिवस 1440 श्रमिकों को पानीपत से रेलगाड़ी के माध्यम से बिहार के तेरह जिलों के लिए रवाना किया गया। आज भी 1540 श्रमिक बिहार के भागलपुर जिले के लिए रवाना किये गये हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।