जीवन को लील देती है यातायात के नियमों की अनदेखी: दलबीर मलिक
May 15th, 2020 | Post by :- | 99 Views

कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )   ।     जीवन को लील देती है यातायात नियमों की अनदेखी यह शब्द  राजकीय माध्यमिक विद्यालय झिवंरहेडी के मुख्याध्यापक दलबीर मलिक ने लोगों से अपील करते हुए कहे । उन्होने कहा कि सडक पर वाहनों की संख्या में तेज गति से अत्याधिक ईजाफा हो रहा जोकि खतरे से खाली नही है । ऐसे में यातायात के नियमों का पालन करना अत्यन्त आवश्यक है । दलबीर सिंह मलिक ने कहा कि गाडी चलाते समय की गई लापरवाही दुर्धटनाओं को न्योता देती है । दुपहिया वाहन चलाते समय सिर पर हेल्मेट अवश्य पहने। आज के युवा हैल्मेट सिर पर पहनने तथा सीट बैल्ट लगाने  में अपनी तोहिन समझते हैं जबकी दुर्धटना होने पर हैल्मेट ओर सीट बैल्ट गाडी चालक के सुरक्षा कवच होते हैं । उन्होने सभी  से आह्वान किया कि 18 वर्ष से कम आयु का कोई भी बच्चा बिना लाइसेंस के गाडी न चलाए क्योंकि  ऐसा करना कानून अपराध है ।

मलिक ने अभिभावकों    को आह्वान किया है कि वह 18 वर्ष से कम आयु के अपने बच्चे को वाहन न चलाने दें  । कोई भी  शराब पीकर गाडी न चलाएं, गाडी चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें, निर्धारित गति में गाडी चलाएं, गाडी चलाते समय चालक के पास गाडी की आर सी, ड्राइविंग लाईसेंस,  प्रदूषण प्रमाण-पत्र, गाडी का बीमा इत्यादि  कागजात अवश्य होने चाहिए । अपने वाहन को पार्किंग में ही खडा करें ताकि जनता को परेशानी न हो और यातायात भी अवरुद्ध न हो । उन्होने लोगों  को हैल्प लाईन नम्बरों  की जानकारी देते हुए कहा कि फायर बिग्रेडियर के लिए 101नम्बर ,एम्बुलेंस के लिए 108 नम्बर,पुलिस के लिए 100 व 1073 नम्बर मदद हेतु डायल करें । मलकीत सिंह सैनी ने सड़क के नियमों पर छात्रों को आनॅलाइन  प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई ।अव्वल रहने वाले छात्रों ने खूब वाहवाही लूटी।

इस अवसर पर मास्टर राजपाल,  बजिन्द्र शास्त्री, अमित मलिक, मलकीत सिंह सैनी, सुनील मच्छाल भी उपस्थित रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।