जिले में टी.बी. के मरीजों का अब कोविड-19 टेस्ट भी किया जाएगा :- सिविल सर्जन
May 13th, 2020 | Post by :- | 135 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने कहा कि जिले में टी.बी. के मरीजों का अब कोविड-19 टेस्ट भी किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग पलवल ने तैयारी शुरू कर दी है। अब जो भी टी.बी. का नया मरीज आएगा स्वास्थ्य विभाग उसका कोरोना टेस्ट करवाएगा।

सिविल सर्जन ने बताया कि टी.बी. व कोरोना के लक्षण काफी मिलते जुलते है। इन दोनों प्रकार की बीमारियों में मरीजों को खांसी व बुखार आता है। इसलिए बीमारी का ठीक प्रकार से पता लगाने के लिए टी.बी. मरीजों का अब कोरोना टेस्ट होगा। उन्होंने बताया कि अभी पुराने मरीजों का टेस्ट नहीं होगा। कोविड-19 टेस्ट केवल नए मरीज का ही होगा। इसके साथ-साथ पुराने मरीजों पर भी नजर रखी जाएगी। अगर उनकी हालत गंभीर है तो उनका भी टेस्ट किया जाएगा।

टी.बी. कंट्रोल प्रोग्राम अधिकारी डॉ. अजय माम के अनुसार टी.बी. मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसलिए उसे कोई दूसरी बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। अगर किसी टी.बी. मरीज में कोरोना की पुष्टि होती है तो इलाज भी दोनों बीमरियों को ध्यान में रखकर ही किया जाएगा।

इसलिए विभाग ने टी.बी. के मरीजों का कोविड-19 टेस्ट करवाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा अभी तक जिले में कोरोना के जो पॉजिटिव केस आ रहे है, उनकी टी.बी. की भी जांच कराई जा रही है।
उप सिविल सर्जन डॉ. अजय माम के अनुसार जिले में इस साल अभी तक टी.बी. के कुल 805 मरीजों का ईलाज चल रहा है। कोरोना के संक्रमण के दृष्टिगत हाल ही में प्रशासन की ओर से पूरे जिले में सर्वे चलाया गया है। उन्होंने बताया की इस तरह के सर्वे से सभी मरीजों तक पहुंचना आसान हो जाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।