गांव छौत निवासी 15 वर्षीय छात्र कमलप्रीत धारीवाल ने बनाई पैर संचालित प्रक्षालक मशीन(सैनेटाईज मशीन) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुदीप सुरजेवाला ने किया शुभारम्भ व मशीन बनाने पर दी शुभकामनाएं
May 13th, 2020 | Post by :- | 72 Views

कैथल, लोकहित एक्सप्रैस, (ब्यूरो चीफ विशाल चौधरी ) । कैथल हल्के के गांव छौत निवासी 15 वर्षीय छात्र कमलप्रीत धारीवाल ने पैर संचालित प्रक्षालक मशीन(सैनेटाईज मशीन) का निर्माण किया। कमलप्रीत धारीवाल कुरुक्षेत्र गुरुकुल में 10वी पढ्ता है और किसान परिवार कुलदीप धारीवाल का सुपुत्र है।जिन्होंने इस मशीन का शुभारम्भ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुदीप सुरजेवाला के कर कमलो से करवाया।

कमलप्रीत ने जानकारी देते हुए कहा कि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के कहर की चपेट में है। जिस कारण सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए पैर संचालित प्रक्षालक मशीन बनाने का विचार आया और हमने अपने पिता कुलदीप धारीवाल के आशीर्वाद से इसका निर्माण किया। यह एक मशीन है जिसे संचालित करना आसान है। इस मशीन का उपयोग बहुत आसानी से किया जा सकता है क्योंकि इस मशीन का उपयोग करने के लिए किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। यह मशीन सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस मशीन का उपयोग करने के लिए उनकी बिजली की आवश्यकता नहीं है। इस मशीन पर अधिक पेडल का उपयोग करके संचालित किया जाता है। इसलिए इस मशीन को चलाना आसान है। यह मशीन कोई भी ले सकता है जहां क्योंकि इसका वजन बहुत कम है और साथ ही साथ यह मशीन बहुत कम जगह लेती है जो लगभग 1 फुट चौकोर है और सबसे खास बात यह है कि इसकी लागत बहुत कम है। उन्होने कहा कि इस मशीन का उपयोग विभिन्न स्थानों जैसे अस्पताल, एटीएम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, दुकान, कार्यालय, ट्रेन, पेट्रोल पंप, बस स्टैंड, शिक्षा स्थानों, उद्योग, बैंक, आदि में किया जा सकता है। यह मशीन लोगों को कोविड19 से बचाने के लिए भी जाएगी और पैसे भी बचाएं क्योंकि अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रति माह लगभग 6000 रुपये का भुगतान करते हैं, जो लोगों को सैनिटाइज करता है, लेकिन आप जीवन भर के लिए इसके लिए सिर्फ कुछ पैसे का भुगतान करेंगे और हो सकता है कि वह व्यक्ति अपनी सफाई की नौकरी के कारण कोविड19 से संक्रमित हो जाए, तो यदि आप इसका उपयोग करेंगे यह मशीन आप एक व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए जा रहे हैं। यह मशीन सुरक्षित पानी में भी जाएगी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुदीप सुरजेवाला ने कमलप्रीत धारीवाल को शुभकामनाए देते हुए कहा कि महज 15 साल की उम्र में कोरोना महामारी से लडने के लिए सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए पैर संचालित प्रक्षालक मशीन(सैनेटाईज मशीन) का निर्माण किया। हमें गर्व है कि कैथल के ग्रामीण इलाके से इतनी छोटी उम्र में समाज सेवा में कमलप्रीत धारीवाल ने अपने आपको प्रस्तुत किया और इस कोविड19 माहामारी को खत्म करने में अपना योग्दान दिया। इस अवसर पर बख्खा मालखेड़ी, शमशेर नंबरदार, नरेश सिरटा, पार्षद केसर दास, पार्षद बिल्लू सैनी,युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रवीण नैन, करन मलिक, सुरेंद्र मलिक, आशीष, दलेल सिंह, रघुबीर रंगा अन्य साथियों ने भी शुभकामनाएं प्रेषित की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।