‘‘एजूकेशन 4.0 दी रेवोल्यूशन’’ विषय पर स्किल फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा ग्लोबल पैनल डिस्कशन का आयोजन|
May 12th, 2020 | Post by :- | 36 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- लॉक-डाउन अवधि ने औद्योगिक क्रांति, ऑनलाइन शिक्षण की आवश्यकता, और वर्तमान शिक्षा प्रणाली की समीक्षा की आवश्यकता महसुस की जा रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के स्किल फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग के तत्वाधान में एजूकेशन 4.0 दी रिवोलुशन विषय पर ग्लोबल पैनल डिस्कशन का आयोजन किया।

चर्चा के दौरान वक्ताओं के तौर पर पद्म श्री एवं इसरो के मानद प्रतिष्ठित प्रो. डॉ वाइएस राजन, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू, वाइस चेयरमैन एआइसीटीइ प्रो. एमपी पूनिया, आईआईटी जम्मू के संस्थापक निदेशक प्रो. मनोज गौड़, एगड़र विश्वविद्यालय नॉर्वे से प्रो. मोहन कोल्हे, एमटीयू नोएडा के पूर्व कुलपति प्रो. एसके काक आदि ने इसमें भाग लिया एवं चर्चा का संचालन एसवीएसयू के डीन एकेडमिक्स प्रो. आरएस राठौर के द्वारा किया गया। पूरे विश्व से इस चर्चा में लगभग 700 प्रतिभागियों ने वेविनार के माध्यम से हिस्सा लिया।

चर्चा के माध्यम से सामने आया कि परंपरागत शिक्षा पद्वति से हमें कौशल की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। तकनीकी शिक्षा प्रदान करके खुद को बेहतर बनाया जा सकता है। विश्विद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने इस दौरान बताया कि पूरे विश्व से प्रतिभागियों का चर्चा में भाग लेना बड़ा महत्वपूर्ण है। एवं चर्चा से यही सामने आया है कि कौशल आधारित शिक्षा की आवश्यकता है एवं तकनीकी के दौर में आवश्यकता है कि हम सबको इसे जल्दी से जल्दी अपनाने की आवश्यकता है।
चर्चा के दौरान स्किल फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग से प्रो. अशोक श्रीवास्तव, डॉ. संजय सिंह राठौर, डॉ. रविन्द्र कुमार, डॉ. मनीकवर सिंह, डॉ. भारती, डॉ. प्रीति, डॉ. ललित ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।