प्रवासी श्रमिकों को उनके घर मूल प्रदेश पर निशुल्क पंहुचाने का कार्य कर रही सरकार- सांसद संजय भाटिया
May 10th, 2020 | Post by :- | 23 Views

पानीपत 10 मई। हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना वायरस के कारण चल रहे लाकडाउन के कारण अलग अलग राज्यों से आये श्रमिक बन्धुओं व अन्य लोगों को अपने गृह क्षेत्र भिजवाने की मुहिम चला रखी है।

इस काम को सुचारू रूप से चलाने एवं श्रमिकों की सहायता के लिए करनाल के सासंद संजय भाटिया एवं मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ के नेतृत्व में प्रत्येक जिले से एक एक संयोजक की नियुक्त की गई है जिसके लिए पंचकूला से राजेंद्र नोनीवाल, अम्बाला- सुभाष मित्तल, यमुनानगर- भारत भूषण, कुरुक्षेत्र- राजकुमार सैनी, कैथल -रामपाल राणा, करनाल- यशपाल ठाकुर, भगवान दास कबीर पंथी,पानीपत -सुनील सोनी, सोनीपत -नवीन मंगला, जींद -सुखदीन बुआना, रोहतक- राजकुमार कुशवाहा, झ’जर- रतन सागर, सिरसा -रोहतास जांगड़ा, हिसार -रतन सैनी, फतेहाबाद- गुलशन हंस, भिवानी- धीरज सैनी, दादरी- विजय अग्रवाल, महेंद्र गढ- राजेंद्र यादव, रेवाड़ी- रामपाल यादव, गुरूग्राम -हंस राज कसाना, नूहं -शिव कुमार आर्य, पलवल- सूरज पांडेय, एवं फरीदाबाद से राजकुमार वोहरा को जिला संयोजक बनाया गया है।

इस बारे विस्तार से जानकारी देते संजय भाटिया ने बताया कि किसी भी श्रमिक बन्धु को अपने मूल राज्य जहां का वह निवासी है उसको वहां पंहूचने मे कोई परेशानी न हो इसके लिए सरकार द्वारा निशुल्क ले जाने व खाने पीने की व्यवस्था भी की गई है। भाटिया ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों से किसी भी प्रकार का कोई किराया भाडा नही लिया जाएगा जिसका पूरा खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा जिसमे 85 प्रतिशत केंद्र सरकार और 15 प्रतिशत खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और इसके साथ साथ सौशल डिस्टैंस का पालन करते हुए मुह पर मास्क लगा कर पूरी तरह सेनेटाइज व मैडिकल जाच के बाद ही प्रवासी बंधुओं को भेजा जा रहा है। इसके लिए प्रवासियों द्वारा ई दिशा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद जिस राज्य में वह जाना चाहता है उस राज्य सरकार की मंजूरी के बाद ही उनको भेजा जाना सम्भव होगा इसके लिए उस राज्य सरकार जहां वह जाना चाहता है मंजूरी आने तक उसको इसका इन्तजार करना होगा।

श्री भाटिया ने कहा कि जन सहायक एप से लोगों की कोरोना सम्बन्धी समस्याओं का शीघ्रता से निदान हो सकेगा अत: आप इसे स्वयं डाउनलोड करें और अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी दें ताकि लोगों की समस्याओं का शीघ्र समाधान हो सके।इस अवसर पर उन्होंने जन सहायक एप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से कोरोना वायरस के कारण लाकडाउन के चलते हो रही राशन की समस्या, ऐम्बुलेंस सेवा, घरेलू गैस सिलेंडर की समस्या,चिकित्सक परामर्श, बेंक सम्बंधित जैसी समस्याओं का समाधान होगा तथा इसी एप के माध्यम से छात्र शिक्षा सम्बन्धी जानकारियां भी ले सकेंगे और इसके साथ साथ इससे किसान आन लाइन गेट पास बुक करके अपनी फसलों को भी आसानी से बेच पायेंगे।उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को पंचाग्रह के सभी बिन्दुओं जिसमे विशेष कर अपने मुंह पर मास्क लगाने, दो गज की दूरी, आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना व पंचाग्रह की अन्य सभी बातों के बारे बताते हुए कहा कि आप सभी अपने इलाके के लोगों को इसकी जानकारी दे कर जागरूक करें ताकि कोरोना वायरस से बचाव सम्भव हो सके।

इस मौके पर सांसद द्वारा सरपंचों को विशेष तौर से यह भी आग्रह किया कि जनहित में लोगों को जन सहायक एप की जानकारी भी अवश्य दें और स्वयं भी इस एप को डाउनलोड करके इसके माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में उनकी सहायता करें और इसके साथ साथ प्रवासी श्रमिकों की यथासंभव मदद अवश्य करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।