क्वारंटीन सेंटर में कुछ सिरफिरे युवा ऐसे भी हैं जो बिना किसी लालच, स्वार्थ और राजनीति लाभ के लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं
May 10th, 2020 | Post by :- | 60 Views

बददी, 10 मई।      जिला सोलन के बरोटीवाला स्थित सरकारी स्कूल में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में कुछ सिरफिरे युवा ऐसे भी हैं जो बिना किसी लालच, स्वार्थ और राजनीति लाभ के लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं।

खास बात यह है कि यह सभी युवा अपनी खुशी के लिए खर्च होने वाली धनराशि को मानवता की सेवा में अर्पित कर रहे हैं। पिछले करीब 45 दिनों से लगातार इन पीडि़तों को चाय-नाश्ता से लेकर रात के भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं। इस टीम में नई सोच और जोश के साथ चुने हुए जनप्रतिनिधि भी शामिल हैं। कोविड-19 महामारी के चलते जिला सोलन के बरोटीवाला सरकारी स्कूल में क्वारंटीन सेंटर के रूप में तैयार किया गया है। जहां पर क्वारंटीन किए हुए लोगों को 14 दिन के लिए रखा जाता है। लेकिन इस रहने वाले लोगों को बिना किसी सरकारी खर्चे के स्वयं सेवी युवा अपने खर्चे से इनके भोजन की व्यवस्था संभाल रहे हैं। भुवनेश शर्मा और कुलभूषण शर्मा ने बीडीसी सदस्य अनिल शर्मा को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद एक काफिला चल निकला पीडि़त मानवता की सेवा के लिए। कमेटी सदस्य संजू शर्मा और जितेंद्र तनवर ने बताया कोविड-19 महामारी के समय जब सभी संस्थाएं लोगों के लिए जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। कमेटी लोगों के लिए राशन और भोजन का प्रबंध करने में लगी है। ऐसे में पीजीआई लंगर कमेटी बरोटीवाला स्कूल में क्वारन्टीन लोगों के लिए सुबह के चाय नाश्ते के प्रबंध की जिम्मेदारी ली है।

इस सेवाकार्य को आज 45 दिन से ’यादा समय हो गया है। कमेटी सदस्य शुभम गुप्ता, मुस्ताक, हामिद, हैप्पी ठाकुर, भूपेश, लकी, गुरमेल, जगदीश, विशाल, नीतीश, जतिंदर, चन्द्र कान्ता, उमा शर्मा, रजनी, अमरजीत, मोनू, बंटी, मनु शर्मा, भूषण शर्मा, विजय शर्मा, विपिन, प्रदीप, सोनू, जीत गिरी, बिंदर चौधरी कमेटी का हरपल साथ दे रहे हैं। कमेटी सदस्यों को रोजाना नए-नए सहयोगी आकर सहयोग कर रहे हैं। इसमें स्थानीय लोगों का भी भरपूर साथ मिल रहा है। इसमें स्थानीय लोगों जैसे राजिंदर शर्मा, सतपाल गुरु, रामजी दास ठाकुर, अक्षत चौधरी, कमल शर्मा, हेमन्त चौधरी, रामसिंह धीमान, चन्द्र शेखर, ललित शर्मा, विजय शर्मा, मनुबाला ने इस कार्य में सहयोग किया है। कमेटी के सदस्यों ने लोगों से आह्वान किया कि आप अपनी खुशियों जैसे जन्मदिन, सालगिरह, नई गाड़ी खरीद या अपनी शादी की खुशी में खर्च होने वाले धनराशि का एक हिस्सा पीजीआई लंगर कमेटी बरोटीवाला को दें।

कमेटी की इस अपील का असर भी देखने को मिला है। कमेटी के आह्वान से प्रभावित होकर कमल शर्मा और विनीता शर्मा ने अपनी शादी की वर्षगांठ की खुशी में एक दिन का चाय नाश्ते का प्रबंध किया। इसी तरह राजीव और अंजू ने, रामसिंह धीमान बुरावाला के घर से नाश्ते का प्रबंध किया। इसी तरह लोगों के और सदस्यों के सहयोग से कमेटी स्कूल में क्वारन्टीन लोगों का दुख कम करने में जुटे हुए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।