भारत से दवाई आयात करने की योजना पर पाकिस्तान में बरपा हंगामा
May 10th, 2020 | Post by :- | 164 Views

पाकिस्तान से छपने वाले उर्दू अख़बारों में इस हफ़्ते भी कोरोना वायरस से जुड़ी ख़बरें ही सुर्ख़ियों में रहीं.

शनिवार रात बारह बजे तक के आँकड़ों के मुताबिक़ पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 29, 434 मामले हैं और अब तक 638 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमित आठ हज़ार से ज़्यादा मरीज़ ठीक भी हुए हैं.

पंजाब में सबसे ज़्यादा 11,093 मामले हैं जबकि कोरोना से मरने वाले सबसे ज़्यादा ख़ैबर पख़्तूख़्वाह में हैं जहां अब तक 234 लोगों की मौत हो चुकी है.

पाकिस्तान ने नौ मई तक लॉकडाउन की घोषणा की थी. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसके बावजूद 10 मई से कई जगहों पर कई तरह की ढील देने का फ़ैसला किया गया है.

अख़बार नवा-ए-वक़्त के अनुसार पंजाब और ख़ैबर पख़्तूख़्वाह प्रांत में 10 मई से लॉकडाउन में नरमी बरती जाएगी और सिंध-बलोचिस्तान में 11 मई से लॉकडाउन में ढील दी जाएगी.

अख़बार के अनुसार पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री शिबली फ़राज़ ने कहा है कि लॉकडाउन खोलने की कामयाबी में आम जनता के सहयोग की ज़रूरत है. उनके अनुसार लंबा लॉकडाउन छोटे कारोबारियों को हमेशा के लिए ठप कर देता है. लॉकडाउन में राहत के बावजूद शॉपिंग मॉल, सिनेमा घर, होटल और शिक्षण संस्थाएं बंद रहेंगे.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जनता की सेहत की हिफ़ाज़त और आर्थिक गतिविधियों को साथ लेकर चलना है.

उन्होंने ये भी कहा कि अगर एहतियात नहीं की गई तो दोबारा लॉकडाउन की तरफ़ जाना होगा.

लेकिन केंद्र सरकार के इस फ़ैसले से राज्य सरकारें पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं.

अख़बार जंग ने लिखा है कि ‘कोरोना के मामले में पाकिस्तान की हालत और ख़राब, पंजाब सरकार बड़े शहरों में लॉकडाउन में ढील देने का विरोध करती है.’

अख़बार के अनुसार पंजाब के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फ़ैय्याज़ चौहान ने कहा कि पाकिस्तान में हालात ख़राब होते जा रहे हैं. केवल पिछले 24 घंटों में 1908 नए मामले सामने आए हैं.

पंजाब के मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने केंद्रीय सरकार से लॉकडाउन में किसी तरह की ढील दिए जाने का विरोध किया है और सरकार से अपील की है कि वो बड़े शहरों में लॉकडाउन में सख़्ती में कमी न करें. उन्होंने ये भी कहा कि शुक्रवार और शनिवार को पूरे पंजाब में पूर्ण लॉकडाउन रहा और रविवार को भी पूरी तरह बंद रहेगा. उनके अनुसार सोमवार से ढील दी जाएगी.

उधर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा है कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस क़ाबू में है.

अख़बार जंग के अनुसार कोरोना नेशनल हेल्थ टास्क फ़ोर्स को संबोधित करते हुए इमरान ख़ान ने कहा कि पाकिस्तान में हालात दूसरे देशों की तुलना में क़ाबू में हैं. इस मौक़े पर इमरान ने कहा कि, ”आर्थिक चुनौतियों के लिए असामान्य हल निकालने होंगे. तमाम कोशिशें आम आदमी को राहत देने के लिए होनी चाहिए.”

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।