द शो मस्ट गो ओन:- फिर शुरू प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, 85 अस्पतालों में 1399 गर्भवतियों की हुई प्रसव पूर्व जांचें।
May 9th, 2020 | Post by :- | 396 Views

बीकानेर,(मनीष)। कोरोना संक्रमण काल के चलते पिछले 2 माह से रुका प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान शनिवार से फिर शुरू कर दिया गया। भावी माताओं और आने वाले मेहमानों की स्वास्थ्य सुनिश्चितता के लिए के सोशल डिस्टेसिंग के नियमों की सख्त पालना के साथ पीएमएसएमए विशेष एएनसी शिविर आयोजित किए गए। मास्क, फेस शील्ड, कैप, हैण्ड ग्लव्ज आदि पहनने के बावजूद बार-बार हैण्ड सेनेटाईज भी करते रहे और समस्त गर्भवतियों के हाथ भी सेनेटाईज करवाए गए। आशा और एएनएम द्वारा घर-घर सूचना देकर गर्भवतियों को डॉक्टरी जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।

सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि समस्त सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी, शहरी डिस्पेंसरी और जिला अस्पताल सहित जिले भर के 85 अस्पतालों में चिकित्सकों द्वारा कुल 1,399 गर्भवतियों की गुणवत्तापूर्ण एएनसी जांचें की गई। जिला अस्पताल में डॉ. बी.एल. हटीला के नेतृत्व में 55 गर्भवतियों की एएनसी की गई 18 की एचआईवी और वीडीआरएल जांचें हुई। शहरी यूपीएचसी में 252, खण्ड बीकानेर में 209, श्रीडूंगरगढ़ में 152, नोखा में 218, कोलायत में 204, लूणकरणसर में 243 व खाजूवाला में 67 गर्भवतियों की जांचे हुई।

मिली निःशुल्क लैब टेस्ट और दवा सुविधा….

जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुशील कुमार ने बताया कि गर्भवतियों को खून की जांच, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, शुगर, पेशाब की जांच, सोनोग्राफी, वजन की जांच, ऊंचाई, पेट की जांच इत्यादि जांचों सहित आवश्यक औषधियों की निशुल्क सेवाएं उपलब्ध करायी गई। ये जांचें हाई रिस्क गर्भवतियों की पहचान के लिए कारगर है। मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी लाने विशेषकर एनीमिया की जांच कर एनेमिक महिलाओं को आवश्यकतानुसार आयरन की गोलियां, आयरन सुक्रोज इंजेक्शन डोज व ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया गया।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।