थैलेसिमिया के बच्चों के साथ मनाया विश्व थैलेसीमिया दिवस|
May 9th, 2020 | Post by :- | 98 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- अंतर्राष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस हर वर्ष पुरे विश्व भर में 8 मई को मनाया जाता है उसी के उपलक्ष में नागरिक अस्पताल स्थित सरकारी ब्लडबैंक में पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज द्धारा थैलेसीमिया के बच्चों के लिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें पलवल के थैलासीमिया ग्रस्त बच्चो ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम का संयोजन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लॉयन विकास मित्तल और सहसंयोजक अल्पना मित्तल ने किया। कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉ अजय माम ने बच्चों को जागरुक करते हुए कहा कि नागरिक अस्पताल में थेलेसिमिया के बच्चों को निशुल्क ब्लड ट्रांसफ्युजन की सुविधा उपलब्ध हैं बच्चों को ब्लड ट्रांसफ्युजन के लिए कहीं भी बाहर जाने की जरुरत नही हैं । इसके अलावा भविष्य में भी थैलेसिमिया के बच्चों को और भी सुविधाएँ प्रदान करने का आश्वासन दिया।

विकास मित्तल ने बताया कि पूरे विश्व के लोगो को थैलासीमिया के प्रति जागरूक किया जाये ताकि इस प्रकार के ओर बच्चे और पैदा न हो। थैलेसीमिया एक अनुवांशिक रक्त रोग है। इसमें रोगी व्यक्ति को बार-बार रक्त चढ़ाना पड़ता हैं। भारत में हर वर्ष सात से 10 हजार बच्चे थैलेसीमिया से पीड़ित पैदा होते हैं। कार्यक्रम के दौरान एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें 10 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर मानवता की सेवा की।

इस अवसर पर उपस्थित अतिथि डॉ. अजय माम, डॉ इप्सा अरोडा, लाईफलाइन ब्लडबैंक के इंचार्ज गोविन्द राम, वैश्य समाज हरियाणा युवा प्रदेश प्रवक्ता निकुंज गर्ग, समाजसेवी सतनाम सिंह, साई फ्लेक्स के राजीव डागर,सरिता देवी, हर्ष गुप्ता ने सभी थेलेसिमिया के बच्चों के साथ साथ लॉकडाउन के दौरान किये गये सराहनीय कार्य के लिए सभी रक्तदाताओं और ब्लडबैंक की टीम को  तुलसी की माला पहनाकर और उपहार देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर होडल के एक थैलेसिमिया से पीड़ित बच्चे हर्ष को निशुल्क ब्लड ट्रांसफ्युज भी किया गया। क्लब की सहसंयोजक अल्पना मित्तल ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि भविष्य में भी संस्था थैलेसिमिया से पीड़ित बच्चों के लिए सेवा कार्य करती रहेगी। इस अवसर पर रामेश्वरी, दीवांशु, मोनिका, वैशाली, हर्ष, उमंग, यश, बुद्धिराम, नरेन्द्र, जगवीर सिंह, नीरज गर्ग, दीपक शर्मा , कुलदीप आदि उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।