आयुष विभाग द्वारा वितरित की जा चुकी है लगभग 6500 औषधी किट
May 8th, 2020 | Post by :- | 195 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेशपाल सिंहमार )    ।        जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने कहा कि आयुष मन्त्रालय भारत सरकार व महानिदेशक आयुष हरियाणा के मार्गदर्शन में चल रहे इम्युनिटी बूस्टर हेतू औषध वितरण अभियान में आयुर्वेद विभाग द्वारा उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा, अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डïा, सीटीएम सतबीर कुंडू, पुलिस प्रशासन को इम्युनिटी बूस्टर डॉज किट प्रदाी की है। उन्होंने उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा को फीडबैक रिपोर्ट देते हुए कहा कि आयुष विभाग द्वारा लगभग 6500 औषधी किट वितरित की जा चुकी है। इस पर उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कोरोना महामारी के चलते आयुष विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं प्रयासों की काफी सराहना की है।
उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग द्वारा गठित की गई टीम सदस्यों में डा. अमृत लाल, डा. कुलवन्त सिंह, डा. कुमार आनन्द, डा. पूजा द्वारा भी जीआरपी थाना, जिला परिषद व जिला रैड क्रास के अधिकारियों व कर्मचारियों को इम्युनिटी बूस्टर डॉज प्रदान की गई व कोरोना महामारी से बचाव एवं उपायों बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंंने बताया कि इस इम्युनिटी बूस्टर डॉज में गुडुची घन वटी/ संशमनी वटी व अनु तेल को प्रमुख रूप शामिल किया गया है जिनकी उपयोगिता का आयुर्वेद में विस्तृत वर्णन किया हुआ है। जिसके अंतर्गत गुडुची घन वटी- गुडुची अर्थात गिलोय में इम्युनिटी बढाने के तमाम गुण मौजूद है जिस कारण यह औषधी शारीरिक मजबूती देती है, संशमनी वटी- यह औषधी भी गुडुची घन वटी की तरह ही कार्य करती है, अनु तेल- यह औषधी नाक के रास्ते वायरस के प्रवेश की संम्भावना कम करती है। जिला आयुर्वेद अधिकारी द्वारा लोगों को इस महामारी के चलते अपील की है कि वे सरकार द्वारा समय समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें, मास्क का प्रयोग करना, आपस में कम से कम छ: फीट की दूरी बनाये रखें, बिना किसी कार्य से बाजार एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।