बहादुरगढ़ सब्जी मंडी में पाए गए कोरोना पॉजिटिव मामलो की संख्या चिंताजनक : डॉ. अरविन्द शर्मा
May 8th, 2020 | Post by :- | 132 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

जिला झज्जर में कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलो की संख्या पर सरकार एवं प्रशासन अत्यंत गंभीर एवं संवेदनशील हैं। कोरोना के बढ़ते हुए मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार और प्रशासन जिला झज्जर की जनता की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए गंभीर हैं। बहादुरगढ़ सब्जी मंडी में पाए गए कोरोना पॉजिटिव मामलो की संख्या चिंताजनक हैं, परन्तु जनता को इसमें धैर्य बनाये रखना चाहिए क्योंकि ज्यादातर कोरोना पॉजिटिव परिवार वालो एवं उनके सम्पर्क में आये हुए व्यक्तियों को ही प्रशासन द्वारा कोरन्टाइन किया गया हैं और उन सभी के ब्लड सैम्पल लेकर जाँच की जा रही हैं और मुख्य रूप से जांच में कोविड-19 के एक्टिव केस कम ही पाए गए हैं। जिला झज्जर में कोविड-19 के केसों की संख्या 73 हैं और 3139 के लगभग ब्लड सैंपल लिए गए हैं जो लैब में जाँच के लिए भेज दिए गए हैं और इसके साथ-साथ 3027 के लगभग सैम्पल नेगेटिव भी पाए गए हैं और 551 के लगभग लोगों को स्वास्थ्य टीम की निगरानी में रखा गया। झज्जर में आरोग्य सेतु एप्प द्वारा भी लगभग 5563 मरीजों ने अपना पंजीकरण किया हैं और जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य टीम लगातार उनके सम्पर्क में हैं। ऐतिहात के तौर पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य टीम के द्वारा सब्जी मण्डी, अनाज मण्डी, किरयाना स्टोर , हैल्थ केयर वारियर्स मिडिया कर्मियों, दूधिया, सरकारी ड्राइवर, ट्रैफिक पुलिस व नाका पुलिस एवं अन्य के भी 1705 के लगभग जाँच के लिए सैम्पल लिए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में जनता की सुविधा के लिए प्रतिदिन रोजमराह की आवश्यकताओं के लिए सशर्त एवं समयबद्ध दुकाने खोली जा रही हैं, सभी प्रकार की खादी पदार्थ की दुकाने सुबह 9 बजे से सांय 6 बजे तक, दूध एवं डेयरी उत्पाद की दुकान सुबह 7 बजे से 10 बजे तक सशर्त खुली रहेंगी। हरा अथवा सूखा चारा किसानो के लिए कृषि व बागवानी उपकरण, कीटनाशक दवाई, बीज, ऑटो पार्ट्स की दुकाने एवं कॉन्फ्रेंसरी व स्टेशनरी इत्यादि की दुकाने भी सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक सशर्त खुली रहेगी। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए कुछ जनरल स्टोर, रेडिमेंट-गारमेंट, हैंडलूम, फर्नीचर इत्यादि की दुकाने सप्ताह में केवल सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को सुबह 10 :30 बजे से दोपहर 3 :30 बजे तक खुली रहेंगी। जिला प्रशासन द्वारा हार्डवेयर स्टोर, आयरन स्टोर, इलैक्ट्रोनिक सामान की दुकान, IT शैल से संबंधित सभी दुकाने, बर्तन व क्रॉकरी एवं जैवलरी शॉप इत्यादि सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को 12 :30 बजे से 3:30 बजे तक खुली रहेंगी। जिला झज्जर में सभी पैट्रोल पंप भी सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक रोजाना खुले रहेंगे। जिला झज्जर की ग्रामीण क्षेत्र में सभी दुकान जी किसी भी कन्टेनमेंट क्षेत्र में नहीं हैं वो सुबह 9 बजे सायं 7 बजे तक खुली रहेगी। रविवार की मेडिकल शॉप, दूध अथवा डेयरी उत्पाद की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी बंद रहेंगी। जिला में सामाजिक संस्थाओं एवं महिला सैल्प हैल्प गुरुपों की भी मदद ली जा रही हैं परन्तु कन्टेनमेंट एरिया व बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में कोविड-19 के तहत स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उक्त एरिया में प्रशासन द्वारा गंभीरता से विचार करके सशर्त ही कोई छूट प्रदान की जा सकती हैं अन्यथा ऐसे क्षेत्रों में पूर्ण रूप से लॉक डाउन प्रभावी रहेगा।

हरियाणा सरकार के दिशानिर्देशो अनुसार रोहतक लोकसभा के दोनों जिलों झज्जर व रोहतक में प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों को उनके घर वापिस पहुंचाने के लिए ई दिशा पोर्टल पर निःशुल्क पंजीकरण करवाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। प्रशासन द्वारा प्रवासियों के निःशुल्क पंजीकरण के लिए ग्राहक सेवा केंद्र एवं अटल सेवा केन्द्रो की सेवाएं ली जा रही हैं, इनकी घर वापसी के लिए विशेष ट्रेनों एवं बसों का इंतजाम किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के बाजारों में लोगों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए वीडियो एवं ड्रोनों की सहायता ली जा रही हैं। प्रवासियों की स्वास्थ्य जाँच भी निरंतर जारी है और उनके गृह राज्य पहुंचने पर उनको 14 से 21 दिनों तक उनके घरों में ही कोरन्टाइन किया जायेगा जिन प्रवासी मजदूरों एवं कामगारों ने यहां काम मिल गए है और उन्होंने यहां रहने को इच्छा जताई हैं प्रशसन द्वारा उनको अनुमति दे दी गई हैं। जिला झज्जर एवं रोहतक में कोविड-19 के लिए कन्ट्रोल रूम बनाये गए हैं एवं सरकार, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने आमजनहित में अपनी अपनी हैल्पलाइन्स जारी की हुई हैं। दोनों जिलों में कोविड-19 के मरीजों के लिए आइसोलेशन एवं कोरन्टाइन सेंटर बनाये हुए हैं तथा अभी भी प्रवासियों के लिए शैलटर होम एवं उनके भोजन के लिए व्यवस्था की गई हैं। प्रशासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी उचित प्रबंध किये गए हैं और पुलिस विभाग द्वारा भी नियमो को टूटने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही हैं, अंत में जनता से अपील है कि इस महामारी से बचने के लिए घरों में ही रहे मास्क लगाए, एक दूसरे से उचित दूरी बनाये रखे और बहुत ही जरूरी कामो के लिए ही बाहर निकले और सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों का स्वेच्छा से पालन करें। डॉ. अरविन्द शर्मा निरन्तर रूप से हरियाणा सरकार एवं झज्जर, रोहतक एवं कोसली के जिला प्रशासनिक अधिकारियों के सम्पर्क में हैं और प्रतिदिन आम जनहित में प्रशासनिक अधिकारियों से कोविड-19 एवं क्षेत्र में सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए जानकारी ले रहे हैं। हरियाणा सरकार ने भारत सरकार के सहयोग से प्रवासी भाई-बंधुओं के लिए उनके गृह राज्य में जाने के लिए अम्बाला मंडल, दिल्ली मंडल व हिसार मंडल से निःशुल्क स्पेशल ट्रेनों का प्रबंध किया गया हैं और आज शाम 5 बजे एक निःशुल्क स्पेशल ट्रैन प्रवासी बन्धुओं को लेकर रोहतक से कटियार के लिए रवाना की जा रही हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।