आयुर्वेदिक चिकित्सक प्रत्येक शहरी वार्ड में घर-घर करेंगे स्क्रीनिंग,सीएमएचओ डॉ बीएल मीणा ने दिए निर्देश।
May 7th, 2020 | Post by :- | 156 Views

बीकानेर,(मनीष)।  आयुर्वेद विभाग की ओर से इन दिनों चिकित्सा विभाग में सेवाएं दे रहे आयुर्वेदिक चिकित्सक बीकानेर शहरी क्षेत्र के सभी 80 वार्डों में घर-घर स्क्रीनिंग शुरू करेंगे। उनके साथ नर्सिंग विद्यार्थी भी रहेंगे। ये आयुर्वेदिक चिकित्सक बाहर से आए प्रवासियों जिन्हें होम क्वॉरेंटाइन किया गया है की स्वास्थ्य जांच तो करेंगे ही साथ ही वार्ड के प्रत्येक घर का सर्वे भी करेंगे। इस संदर्भ में गुरुवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में सीएमएचओ डॉ बीएल मीणा ने विस्तृत दिशा निर्देश दिए। शहरी क्षेत्र के प्रत्येक घर की स्क्रीनिंग व स्वास्थ्य जांच के उद्देश्य से दो-दो चिकित्सकों व पांच नर्सिंग विद्यार्थियों के दल बनाए गए हैं। ये निजी नर्सिंग कॉलेजों के विद्यार्थी पहले से ही बीकानेर शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन सर्वे कार्य में संलग्न है। जिले में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित हुआ है इसके चलते अधिकांश क्वॉरेंटाइन सेंटर खाली हो चुके हैं ऐसे में वहां तैनात आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों को फील्ड में उतारा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस कार्य में जल्द ही दंत चिकित्सक भी जुड़ जाएंगे। सभी 80 वार्ड में आईएलआई यानी कि सामान्य सर्दी-जुकाम के रोगियों को चिन्हित कर उन्हें नजदीकी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से समन्वय द्वारा आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व डिस्पेंसरिओं के दलों तथा आशा सहयोगिनियों द्वारा पहले की भांति ही सर्वे व स्क्रीनिंग जारी रहेगी। बैठक में निशुल्क दवा योजना के जिला प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता, डॉ विवेक गोस्वामी, डॉ मनुश्री सिंह व डॉ गजेंद्र सिंह तंवर सहित चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग के आयुष चिकित्सक मौजूद रहे।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।