1188 प्रवासी श्रमिको को लेकर अम्बाला छावनी के रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन बिहार के लिए रवाना–उपाध्यक्ष
May 7th, 2020 | Post by :- | 143 Views

अम्बाला:आ(अशोक शर्मा)
जिला प्रशासन की ओर से प्रवासी श्रमिकों को वीरवार अम्बाला छावनी के रेलवे स्टेशन से स्पेशल ट्रेन के माध्यम से बिहार भेजने का काम किया गया। इस दौरान 1188 प्रवासी श्रमिक जो कि बिहार के सात जिलों से सम्बधित थे उन्हें भेजने का काम किया गया हैं। उपायुक्त ने यह भी बताया कि कटिहार जिले के साथ-साथ सहारसा, मध्यपुरा, सुपौल, अरहिया, पुरनिया के श्रमिक शामिल हैं। जिला प्रशासन की ओर से प्रवासी श्रमिको को फूड पेकैट, पानी की बोतल, मास्क व सैनिटाईजर भी उपलब्ध करवाया गया। घर जाते समय प्रवासी श्रमिको के चेहरे पर खुशी की लहर साफ देखी जा रही थी।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने प्रवासी श्रमिकों की स्पेशल ट्रेन को रवाना करने के उपरान्त पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि सरकार के सहयोग से आज 1188 प्रवासी श्रमिकों को भेजने का काम किया गया हैं। उन्होनें बताया कि इन प्रवासी श्रमिकों में अम्बाला जिलें के 117, पानीपत के 23, भिवानी के 509, जीन्द के 512, फतेहाबाद के 25, हिसार 7, कैथल 8 प्रवासी शामिल हैं। उन्होनें यह भी बताया कि इन प्रवासी श्रमिकों को नि:शुल्क ट्रेन की टिकट के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाएं भी उपलब्ध करवाई गई है, ताकि रास्तें में प्रवासी श्रमिकों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें। स्पेशल ट्रेन मे कुल 24 बोगियां शामिल हैं। प्रत्येक बोगी में 54 प्रवासी श्रमिक सामाजिक दूरी के साथ बिठाएं गए हैं। इससे पहले स्टेशन पर बसों के माध्यम से पहुंचे इन श्रमिकों के स्वास्थ्य की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और अन्य निर्धारित मापदण्डों की पालना भी की गई। प्रवासी श्रमिकों के साथ जो बच्चें शामिल हैं उन्हें बिस्कुट भी उपलब्ध करवाएं गए हैं।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, आईपीएस राजेश खियालिया, एडीसी जगदीप ढांडा, एसडीएम सुभाष चन्द सिहाग, नगराधीश कपील शर्मा, स्टेशन अधीक्षक बीएस गिल, अस्टेट अधिकारी सतेन्द्र सिवाच, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह सहित अन्य रेलवे के सम्बध्ंिात अधिकारीगण मौजूद रहें।
बॉक्स:- स्टेशन अधीक्षक बीएस गिल ने बताया कि यह ट्रेन अम्बाला से चलकर वाया सहारनपुर होते हुए बिहार के जिले कटिहार पहुंचेगी। उसके बाद उन्हें बसों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को उनके गन्तव्यं स्थानों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। बॉक्यह स्पेशन ट्रेन अम्बाला स्टेशन से वाया सहारनपुर होते हुए कल शाम 5 बजे कटिहार पहुचेंगी, यानी 25 घंटे 30 मिनट का समय में यहकि दूरी तह करेगी।
श्रमिक कृष्ण कुमार, सूरज कुमार, लखन, साजन ने बताया कि आज उन्हें बहुत खुशी महसूस हो रही हैं कि वे अपने घर जा रहे हैं। संकट की इस घड़ी में सरकार द्वारा उन्हें भेजने की जो व्यवस्था की गई है उसके लिए भी उनका दिल से आभार व्यक्त कर रहे हैं। सोनू, संजू, समन, सूरज कुमार, प्रभजोत सिंह, आरती देवी, रजनी ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि वे आज बहुत खुश हैं तथा राज्य सरकार व जिला प्रशासन ने उन्हे निशुल्क भेजने का जो कार्य किया हैं उसके लिए वे उनका धन्यवाद करते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।