पिछले 3 साल से मलेरिया के अधिक केस आने के चलते सिविल सर्जन ने गांव सोलडा का किया दौरा|
May 7th, 2020 | Post by :- | 41 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने मलेरिया के दृष्टिïगत गांव सोलडा का दौरा किया। इस अवसर पर उनके साथ उप सिविल सर्जन डॉ. रेखा, डॉ. इंदरजीत, चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज, स्वास्थ्य निरीक्षक सुरेश कौशिक और देवदत्त आदि मौजूद थे।

सिविल सर्जन ने बताया कि सोलडा गांव में पिछले 3 साल से मलेरिया के अधिकतर केस आते रहे है। इसलिए सोलडा के साथ लगते खादर के गांवों बागपुर, शेखपुर, राजुपुर में स्वास्थ्य विभाग ने स्पेशल इन्टेंसीफाइड एक्टिविटी करवाई गई। पिछले वर्ष स्वास्थ्य विभाग ने सरपंचों के साथ मिलकर बड़े तालाबों को जेसीबी से मिट्टी डलवाकर भरवाया गया। इसके आलावा इन सभी गांवों में घर-घर जाकर रैपिड डायगनोस्टिक टेस्ट किट्स से जांच करवाई गई। इन सभी गतिविधियों के उपरांत इन गांवों में मलेरिया के केसों में काफी कमी आई है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी इन सभी गांव में आईआरएस (इनडोर रेजिड्यूज स्प्रे) का छिडक़ाव करवाया गया है और सोलडा गांव के लिए अलग से एक्सन प्लान तैयार किया गया है। गांव के प्रत्येक घर में मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है। सोलडा गांव के सरपंच ने भी इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग का भरपूर सहयोग किया। डॉ. ब्रह्मïदीप ने जिला के नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घरों व आस-पास के क्षेत्र में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और पानी को एक स्थान पर एकत्रित न होने दे।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।