स्वास्थ्य विभाग ने जिले में सभी प्रकार की ओपीडी शुरू
May 7th, 2020 | Post by :- | 49 Views

यमुनानगर(सुरेश अंसल) स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रकार की ओपीडी सेवाएं फिर से चालू कर दी है। जो कि लॉक डाउन
के चलते बन्द करनी पड़ी थी। सिविल सर्जन डॉ.विजय दहिया ने जानकारी देते हुये बताया कि कोरोना के चलते मरीजों तथा आमजन में सामाजिक दूरी बनाये रखने के उद्देश्य से जिला यमुनानगर के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में दी जाने वाली विभिन्न स्वस्थ्य सेवाओं को अलग-अलग स्वास्थ्य संस्थानों में निर्धारित किया गया है। डॉ. दहिया ने बताया कि अब से सभी स्वास्थ्य सेवाऐं पुन:आरम्भ कर दी गई हैं, परन्तु सभी सुविधाओं को अलग-अलग स्वास्थ्य संस्थानों पर उपलब्ध रहेंगी। यह इन्तजाम विभिन्न रोगों के मरीजों को अलग-अलग रखने के उद्देश्य किया गया है, ताकि आम जन में कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

सिविल सर्जन बताया कि मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर में पहले की ही भान्ति मैडिसन, सामान्य ओपीडी, बाल रोग ओपीडी एवं बाल रोग विभाग, आपातकालीन सेवाएं, मैडीकोलीगल सेवायें व पोस्टमॉर्टम सेवायें जारी रहेंगी। इसके साथ नाक, कान, गले, नेत्र रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग व शल्य चिकित्सक की ओपीडी भी अब चलाई जायेगी।

इसी प्रकार उप जिला नागरिक अस्पताल जगाधरी में सामान्य ओपीडी के साथ-साथ मैडीकोलीगल सेवायें व पोस्टमॉर्टम सेवायें पहले की भान्ति जारी रहेंगी। उन्होंंने महिला रोग चिकित्सक् की ओपीडी के साथ-साथ प्रसुतिग्रह की सभी सुविधायें केवल नागरिक अस्पताल जगाधरी में चलाई जायेंगी एवं सभी आपातकालीन सेवायें केवल मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल में ही चलाई जायेंगी। जैसा की पहले बताया गया है कि लडाई-झगडे व पोस्टमॉर्टम की सेवायें दोनों जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर तथा उप जिला नागरिक अस्पताल जगाधरी यमुनानगर पर पहले की ही तरह जारी रहेंगी।

कोरोना से सम्बंधित सभी प्रकार की सेवायें जैसे की फलू, खांसी, जुखाम, बुखार व बुखार की ओपीडी आईसोलेशन वार्ड कोविड कैयर वार्ड एवं सैम्पल व कोविड जॉंच सेवायें केवल ईएसआई अस्पताल जगाधरी में 24 धण्टे उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से मनोचिकित्सक, दन्त चिकित्सक व सामान्य रोग चिकित्सक की ओपीडी हुड्डा डिस्पेन्सरी सैक्टर-17 हुड्डा जगाधरी में चलाई जायेगी।

डॉ. दहिया ने आगे बताया कि यह इन्तजाम मरीजों की सहुलतों को ध्यान में रख कर किया गया है तथा आमजन से यह अपील की जाती है कि जनता हमारे इस प्रयास को समझे तथा स्वास्थ्य सेवायें प्राप्त करने के लिये निर्धारित स्वास्थ्य केन्द्रों पर ही जायें। उन्होंने बताया कि सभी ओपीडी की सुविधाऐं प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलाई जायेंगी, परन्तु कोरोना, फलू तथा आपातकालीन सुविधायें 24 घण्टे चलाई जायेंगी।

इसके अतिरिक्त सिविल सर्जन ने जानकारी देते हुये यह भी बताया कि आज से मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर में एक ईटीओ, ईथीलीन ऑक्साईड, स्ट्रलाईजेशन मशीन लगाई गई है, जिसके द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा प्रयोग की जा रही। पीपीई किटस् को स्ट्रलाईज कर पुन: प्रयोग में लाई जा सकेंगी। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ दहिया के साथ-साथ डॉ. मनजीत सिंह, प्रधान चिकित्सा अधिकरी, सिविल अस्पताल यमुनानगर भी उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि यह स्ट्रलाईजेशन करने का अत्याधुनिक तरीका है, जिससे आमजन को समर्पित करते हुये उन्हें खुशी का अनुभव हो रहा है। डॉ. दहिया ने बताया कि कोरोना के कारण लगातार पीपीई किटस् तथा गल्वस का प्रयोग हो रहा है तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुन: प्रयोग करने योग्य पीपीई किटस् ली गई हैं तथा इन सभी को स्ट्रलाईज कर पून: प्रयोग किया जा रहा है। पहले इन सभी को हाईपोक्लोराईड सोल्यूशन द्वारा स्ट्रलाईज किया जा रहा था परन्तु अब इस मशीन के लगने के पश्चात सभी स्वास्थ्य किटों को मशीन द्वारा स्ट्रलाईज किया जा सकेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।