सोशल डिस्टेंसिग का सख्ती से पालन करे – डाक्टर कल्ला
May 6th, 2020 | Post by :- | 50 Views

बीकानेर  ( रामलाल लावा  ) ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी डी कल्ला ने कहा कि गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को सुखा राशन उपलब्ध करवाने की राज्य सरकार की योजना के पीछे यह मंशा रहती है कि अगर जरूरतमंद व्यक्ति को प्रतिदिन पका हुआ भोजन दिया जाए तो 15 दिन में 30 बार सामाजिक सरोकार रखने वाले व्यक्ति को उसके घर तक जाना होता है। जबकि सुखा राशन एक बार दे दिया जाए तो विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग भी भी बनी रहती है, जिसके चलते संक्रमण के फैलने की संभावना शून्य हो जाती है, ऐसे में सूखा राशन जरूरतमंद को देना एक नेक काम के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग में भी प्रभावी योगदान रहता है।
डॉ. कल्ला बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर से बीकानेर के 80 वार्डों के लिए सूखा राशन वितरण के लिए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद उपस्थित लोगों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बुधवार वार्ड नंबर 24, 44, 61, 62, 79 तथा 80 के लिए वाहनों को रवाना किया। डॉ कल्ला ने बताया कि बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के 80 वार्डों में 12 हजार 500 से अधिक सूख राशन किटों का वितरण किया जाएगा तथा अगर और जरूरत हुई तो इन्हें समय-समय पर आवश्यकता के मुताबिक वितरित करने का कार्य जारी रहेगा।
डॉ कल्ला ने कहा कि वर्तमान में संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी की चपेट में है। राज्य सरकार ने प्रदेश में भी इस खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी-सोशल डिस्टेंसिग का सख्ती से पालन होना चाहिए। ऐसे समय में घर में रहकर ही हम सुरक्षित रह सकते हैं। कोरोना का समय पर इलाज करवाना आवश्यक है। अगर किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार हो, तो वह तत्काल अपने स्वास्थ्य की जांच करवाए, जरूरी नहीं है कि वह कोरोना से पीड़ित हो। जांच करवाने से उसे तसल्ली हो जाएगी और वह भयमुक्त भी हो जाएगा। आवश्यकता इस बात की है कि हम सरकार व प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें कुछ दिनों की ही तकलीफ है, धैर्य से इसका सामना करें, लाॅकडाउन में अपने घरों में ही रहें, जिससे कोरोना को समाप्त किया जा सके। सरकार के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए, जरूरतमंदों की सहायता भी करें।
इस अवसर पर जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि बीकानेर के भामाशाहों द्वारा लाॅक डाउन व निषेधाज्ञा के दौरान वंचित लोगों को सहायता के लिए खुलकर मदद की जा रही है। यह भी अपने आप में एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भी सभी जरूरतमंद लोगों को राशन सामग्री उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आर्थिक मदद तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लोगों को भी राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी, नगर विकास न्यास के सचिव मेघराज सिंह मीणा तथा राजीव यूथ क्लब के अध्यक्ष अनिल कल्ला, रमेश कुमार अग्रवाल, महेंद्र कल्ला, प्रमोद खजांची, उपेंद्र श्रीमाली, राजकुमार किराड़ू, डी.पी. पच्चीसीया, सुशील थिरानी, सहित बड़ी संख्या में लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए उपस्थित थे।
——–

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।