बीबीएन में कहीं बंद, तो कहीं खुले रहे दुकानों के शटर
May 5th, 2020 | Post by :- | 42 Views

– कर्फ्यू में ढील का समय अब प्रात: 10 बजे से सांय 3 बजे तक…

– गाड़ियों के चलने पर विषम तथा सम संख्या प्रणाली लागू….

बद्दी,(पंकज गोल्डी) ! लॉकडाउन में ढील मिलते ही सोमवार से बीबीएन के लोगाें को मिलना शुरू हाे गया है। जिला प्रशासन ने सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक दुकानें खोलने के आदेश दिए हैं। इसके बाद बाजारों में रौनक लौटने लगी है। सड़क पर भी वाहनों की आवाजाही और भीड़ बढ़ गई है।
बाजार खुलते ही कुछ दुकानें बंद तो कुछ दुकानों पर भीड़ उमड़ी देखी गई और सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए लोगों के मुंह पर मास्क, गमछा और ना रुमाल नज़र आया।

*दिए गए आवश्यक आदेश जारी :-* जिला सोलन दंडाधिकारी द्वारा आदेशों के अनुसार अब सोलन जिला में कर्फ्यू ढील का समय प्रातः 10.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक निर्धारित किया गया है। कर्फ्यू के दृष्टिगत पूर्व में जारी आदेशों में कुछ संशोधन भी किए गए हैं।
इन संशोधनों के अनुसार सरकारी कार्यालय प्रदेश के कार्मिक विभाग द्वारा जारी आदेशों के अनुरूप कार्य करेंगे। निजी क्षेत्र में कार्यरत कार्यालय कर्फ्यू ढील के समय केवल 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ खुले रहेंगे। आगामी आदेशों तक अंतरराज्यीय, अंतरजिला तथा जिला के भीतर बसों के आवागमन पर रोक रहेगी।
*विषम तथा सम संख्या प्रणाली लागू* :- जिला सोलन की परिधि के भीतर चौपहिया निजी वाहन अबाधित चल सकेंगे। इसके लिए विषम तथा सम संख्या प्रणाली लागू की गई है। एक, तीन, पांच, सात, नौ इत्यादि विषम तिथियों पर विषम संख्या वाले वाहन तथा दो, चार, छः, आठ, दस इत्यादि सम तिथियों पर सम संख्या वाले वाहनों के आवागमन की अनुमति दी गई है। वाहन संख्या का निर्धारण पंजीकृत वाहन नंबर के अंतिम अंक से किया जाएगा। यह विषम-सम प्रणाली सरकारी वाहनों, सरकारी सेवारत वाहनों, आवश्यक सेवाओं एवं औद्योगिक इकाईयों के लिए नियुक्त अनुमति प्राप्त वाहनों तथा दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं होगी।
मदिरा निर्माणशाला, बॉटलिंग संयन्त्र तथा नियमित प्रक्रिया वाली औद्योगिक इकाईयां इन आदेशों के दायरे से बाहर रहेंगी।
आवश्यक वस्तुओं तथा दवाओं की होम डिलीवरी दिन में 2.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक की जा सकेगी। आवश्यक वस्तुओं एवं उत्पादों की आपूर्ति विक्रेताआंे को प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 10.00 बजे के मध्य की जाएगी। इस अवधि में विक्रेताओं को अपनी दुकान के शटर आधे खुले रखने की अनुमति होगी।
ग्रामीण क्षेत्रों में दुकानें 26 अप्रैल, 2020 को जारी आदेशांे के अनुरूप खुली रहेंगी।

*व्यावसायिक गतिविधियों एवं दुकानों के अतिरिक्त कर्फ्यू ढील का समय* :-
नगर परिषद एवं शहरी क्षेत्रों में पहले से छूट प्राप्त व्यावसायिक गतिविधियों एवं दुकानों के अतिरिक्त कर्फ्यू ढील के समय में अन्य व्यावसायिक गतिविधियों एवं दुकानों को दिनवार खोलने की अनुमति दी गई है।
सोमवार तथा वीरवार को गद्दे, कम्बल इत्यादि, परदे, कम्प्यूटर, मोबाइल (मुरम्मत एवं बिक्री), हार्डवेयर, भवन निर्माण सामग्री, फर्नीचर, क्रॉकरी, कबाड़ी, लेखन सामग्री, फोटोस्टेट, स्क्रीन प्रिटिन्ग की दुकानें तथा मुद्रणालय खुले रहेंगे।
मंगलवार तथा शुक्रवार को आभूषण, खेल सामान, इलैक्ट्रॉनिक्स, बिजली सामान, घड़ी, खिलौने, उपहार, कॉस्मेटिक्स तथा मन्यारी की दुकानें खुली रहेंगी।
बुधवार तथा शनिवार को बर्तन, जूते, रेडिमेट कपड़े, कपड़ा, दर्जी, बुटीक, रंगाई, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर तथा अन्य सभी दुकानें जो उपरोक्त वर्णित नहीं है खुलेंगी।
उपरोक्त सभी दुकानें केवल कर्फ्यू ढील अवधि में ही खोली जा सकेंगी।
ड्राईक्लीनर तथा धोबी की दुकानें भी सोमवार से शनिवार कर्फ्यू ढील अवधि में प्रातः 10.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक खुली रहेंगी।
हलवाई, मिठाई की दुकानें, रेस्तरां, पिजा की दुकानंे, ढाबे इत्यादि भी सोमवार से शनिवार कर्फ्यू ढील अवधि में प्रातः 10.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक खुली रहेंगी किन्तु इन दुकानों से केवल काउंटर बिक्री एवं होम डिलीवरी की अनुमति ही होगी। इन दुकानों में बैठकर खाने एवं सेवा प्राप्त करने अनुमति नहीं होगी।
आहातों एवं बार को छोड़कर मदिरा बिक्री की दुकानें सोमवार से शनिवार कर्फ्यू ढील अवधि में प्रातः 10.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक खुली रहेंगी।
सभी दुकानें एवं बाजार आगामी आदेशांे तक रविवार को बंद रहेंगे।
जिला दंडाधिकारी ने जन सुरक्षा के दृष्टिगत कुछ प्रतिबंध भी लागू किए हैं। इन प्रतिबंधों के अनुसार अनावश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों की आवाजाही सांय 7.00 बजे से प्रातः 7.00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगी। कोई भी व्यक्ति बिना मास्क पहने बाहर नहीं आएगा। नियमित अंतराल पर सेनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य है। सार्वजनिक स्थानों एवं कार्यस्थलों पर सोशल डिस्टेन्सिग नियम की अनुपालना अनिवार्य है। इन स्थानों पर भीड़ एकत्र नहीं होने दी जाएगी।
राष्ट्रीय निर्देशों के अनुरूप 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, अस्वस्थ व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे केवल आवश्यक जरूरत एवं स्वास्थ्य उद्देश्य को छोड़कर अपने आवास से बाहर नहीं जाएंगे।
ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा केवल आवश्यक वस्तुओं की बिक्री ही की जा सकेगी।
पान, गुटखा, च्यूंगम की बिक्री प्रतिबंधित है।
नाई की दुकान, स्पा, ब्यूटी पार्लर, व्यायामशाला, स्वीमिंग पूल, स्नूकर, शॉपिंग मॉल तथा मार्केट कॉम्पलैक्स में स्थापित दुकानें पूर्व की भांति बंद रहेंगी।
कार्यस्थल पर कामगारों की उपलब्धता पर निर्माण कार्य प्रातः 8.00 बजे से सांय 6.00 बजे तक किए जा सकेंगे।
कार्यकारी दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी तथा कर्मी इन आदेशांे की अनुपालना सुनिश्चित बनाएंगे। आदेशों के उल्लंघन पर भारतीय दंड संहिता तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के प्रावधानों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।