केंद्र द्वारा गरीबों को मुफ्त गेहूं और दाल का वितरण पंजाब के 22 जिलों में से 18 जिलों में शुरू ,4 जिलों बठिंडा ,मोगा ,मुक्तसर और पठानकोट में अभी नही हुआ वितरण शुरू ;डायरेक्टर
May 5th, 2020 | Post by :- | 75 Views

केंद्र द्वारा गरीबों को वितरण की जाने वाली गेहूं  का पंजाब  के 18 जिलों में वितरण शुरू :डायरेक्टर ।

इसमे  4 जिलों में नही शुरू हुआ वितरण ,बठिंडा मोगा ,मुक्तसर ,पठानकोट ।
यह  मुफ्त गेंहू औऱ दाल  का वितरण आज से अमृतसर जिले में होगा शुरू ।
जंडियाला गुरु कुलजीत सिंह
इन दिनों  कोविड 19 म्हांमारी के चलते जो कर्फ्यू लॉकडौन हुआ है उसके चलते गरीब औऱ मजदुर वर्ग की आर्थिक रूप से कमर टूट गई है ।इसके चलते केंद्र सरकार द्वारा  समय समय गरीब लोगों के खाते में 500  -500 रुपये भेजे गए ।इसके इलावा अब सोशल मीडिया पर इन दिनों एक राशन किट जिस पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना वाली सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है । इसमे में यह भी कहा कि गया है कि पंजाब को 1 करोड़ 42 लाख गरीबों में बांटने के लिए भेजी गई है ।इसलिए कि इस  समय कोविड 19 म्हांमारी के कारण कर्फ्यू लॉकडौन के चलते सभी  कारोबार ठप्प हो गए हैं। गरीब लोगो के लिए केंद्र द्वारा जो गेहूं और दाल मुफ्त वितरण के लिए भेजी गई थी ।
इस मामले में पंजाब फ़ूड सप्लाई विभाग के डायरेक्टर अनंदिता मित्रा ने  कहा कि केंद्र के साथ हमारी हर रोज़ बात वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत होती है। इस द्वारा इस मामले की लगातार केंद्र को वितरण के बारे जानकारी उपलब्ध कराई जाती है ।उन्होंने ने कहा कि  अभी तक मुफ्त वितरण वाली गेहूं हमारे पास करीब 11 हज़ार मीट्रिक पहुंच चुकी है ।पंजाब सरकार की ओर से अभी तक कुल 22 जिलों में से 18 में फ़ूड सप्लाई विभाग द्वारा वितरण शुरू हो चुका है लेकिन इसमें 4 जिले बठिंडा ,मोगा मुक्तसर और पठानकोट में शुरू नही हुआ है ।इन जिलों के लिए भी केंद्र से इसके कोटे  के लिए मांग रखी है जैसे ही इनका स्टॉक पंजाब सरकार के पास पहुंचेगे ,हम वितरण शुरू करा देंगे ।
अमृतसर जिले में अभी तक एक गेहूं के दाने का वितरण भी नही हुआ ,चुघ
इस मामले में भाजपा नेता तरुण चुघ ने बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार।द्वारा मुफ्त गेहूं और दाल जो गरीबों और जरुरतमन्द लोगों के लिए वितरण करने के लिए भेजी है उसमे केवल 4 डिपुओं पर बांट कर बन्द कर दी गई ।जिसके चलते इस वितरण सिस्टम में बड़े स्तर पर घपलेबाजी हो सकती है ।
फ़ूड सप्लाई विभाग झूठे वादे कर लोगों को कर  रहे गुमराह :अशवनी शर्मा ।
पंजाब भाजपा के पंजाब प्रधान अशवनी शर्मा ने कहा कि इस समय गरीब लोग कोविड 19 म्हांमारी के चल रहें लॉकडौन कर्फ्यू के चलते भुखमरी का शिकार हो रहें हैं। केंद्र सरकार द्वारा जो मुफ्त वितरण के लिए गेंहू और दाल भेजी गई है  उसको अभी तक पठानकोट जिले में बिल्कुल वितरण नही किया गया ।बल्कि विभाग के अधिकारियों द्वारा लोगों को झूठे वादे कर गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने ने इस मामले में बड़े स्तर पर इस घपला होने की।आशंका जताई है ।
जिन लोगों के 2रुपये वितरित की जानी वाली गेहूं की लिस्ट में नाम है उनको परिवार के प्रति मेम्बर को 15 किलो गेहूं और 1 किलो सारे परिवार को मुफ्त गेहूं दी जाएगी :डी एफ एस ओ ।
अमृतसर के फ़ूड सप्लाई विभाग के डी एफ एस ओ लखविंदर सिंह ने पत्रकार से बातचीत करते हुए कहा कि गरीबों को मुफ्त गेहूं और दाल का आबंटन आज शुरू होगा ।हमारे पास स्टॉक आ चुका है और इसके तहत तीन महीनों के लिये परिवार के एक मेंबर को मुफ्त गेहूं 15 किलो और प्रति परिवार को 1किलो दाल हर माह मिलेगी ।
अब इस मामले में देखने वाली बात यह है कि इस पर अमल कितना होगा यह तो आने वाला समय तय करेगा ।
फ़ोटो कैप्शन
फ़ूड सप्लाई विभाग की डायरेक्टर अनंदिता मित्रा
2 भाजपा नेता तरुण चुघ
3 अशवनी शर्मा पंजाब प्रधान बी जे पी
4 सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली प्रधानमंत्री अन्न योजना वाले बैग की तसवीर ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।