एल और आर व्यवस्था के तहत खुलेगी दुकानें–दुकानों के खुलने का समय प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक–दुकानदारों को सामाजिक दूरी सहित अन्य सभी हिदायतों की पालना करनी होगी शत प्रतिशत सुनिश्चित–निर्धारित नियमों की अवहेलना होने पर तुरन्त होगी कार्रवाई:-जिलाधीश अशोक कुमार ।
May 5th, 2020 | Post by :- | 25 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) जिलाधीश अशोक कुमार ने लॉक डाउन 3.0 के तहत जारी आदेशों में कहा है कि एम.सी. एरिया के तहत आने वाले बाजारों में बाईं तरफ की दुकाने अंग्रेजी शब्द एल के अनुसार सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को प्रात: 10 बजे से सांय 5 बजे तक खुली रहेंगी। इसी प्रकार दाईं तरफ की दुकाने अंगे्रजी शब्द के आर मार्क के अनुसार मंगलवार, वीरवार और शनिवार को प्रात: 10 से सांय 5 बजे तक खुली रहेंगी। 
जारी आदेशों के मुताबिक दूध एवं डेयरी उत्पाद, सब्जी एवं फल दुकानें, कैमिस्ट शॉप, ग्रोसरी शॉप, हरा एवं सूखा चारा, कन्फैक्शनरी, खाद एवं बीज की दुकानें, कृषि उपकरण सम्बन्धी दुकाने, वीटा दूध, आटा चक्की, करियानाा, मीट एवं पौल्ट्री की दुकानें, होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक की दुकानें सोमवार से शनिवार तक प्रात: 10 से 5 बजे तक खुली रहेंगी। डोर टू डोर दूध बेचने वाले और वीटा बूथ प्रात: 6 से 9 बजे तथा सांय 6 से 9 बजे तक दूध सप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा दूध एवं डेयरी उत्पाद सांय 5 बजे के बाद शटर नीचे करके उत्पाद बना सकते हैं। नर्सिंग होम व अस्पतालों में मैडिकल दुकाने 24 घंटे खुली रहेंगी। आपात स्थिति में एक क्षेत्र में एक कैमिस्ट की दुकान 5 बजे के बाद खोली जा सकती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आमजन को फल एवं सब्जी मंडी में जाने की अनुमति नही हैं। भोजनालय, रेस्टोरेंट व मिठाई की दुकान प्रात: 10 से सांय 5 बजे तक खुली रहेंगी लेकिन इनमें दुकानदार किसी ग्राहक को अंदर नही बैठा सकता। वे केवल होम डिलीवरी कर सकते हैं।
उन्होंने जारी आदेशों में स्पष्ट किया है कि लॉक डाउन के तहत जो हिदायतें जारी की गई हैं, उनकी अनुपालना शत-प्रतिशत सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी दुकानदार अपनी दुकान के बाहर सामान नही रखेगा और न ही दुकान के सामने कोई भी वाहन खड़ा होगा। इसके अलावा दुकान में दुकानदार, हैल्पर सहित पांच व्यक्ति से अधिक नही होने चाहिएं। दुकानदार यह सुनिश्चित करेंगे कि दुकान में सैनिटाइजर, मास्क व थर्मल स्कैनिंग होनी चाहिए। इसके साथ-साथ सरकारी व निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करना भी अनिवार्य किया गया है। सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है। पांच से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबन्ध रहेगा। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है और यदि नियमों की अवहेलना होती है तो सम्बन्धित के खिलाफ 500 रुपये जुर्माना किया जाएगा। शादी समारोह में सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए 50 से अधिक लोग शामिल नही होने चाहिए। इसी प्रकार अंतिम संस्कार में भी सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए 20 से अधिक व्यक्ति नही होने चाहिए। मैजिस्ट्रेट ने कहा कि नियमों की पालना हर हाल में सुनिश्चित होनी चाहिए। यदि नियमों की अवहेलना पाई गई तो तुरंत नियमानुसार कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। 
जिलाधीश ने आदेशों में यह भी कहा कि बारबर शॉप, सैलून, ब्यूटी पॉर्लर की दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा स्कूल, कालेज, शैक्षणिक संस्थान, ट्रेनिंग/कोचिंग सेंटर, सिनेमा हाल, शॉपिंग माल, जिम, स्पोटर्स कॉम्पलेक्स, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम एसेम्बली और इस तरह के अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।  उन्होंने बताया कि जरूरी सेवाओं को छोडक़र आम जनता के लिए बसें, रेल, हवाई जहाज, मैट्रो इत्यादि बंद रहेंगें। सभी प्रकार के सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम करने पर पाबंदी रहेगी। सभी धार्मिक स्थान और पूजा स्थल आम जनता के लिये बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि ये आदेश 4 मई से अगले दो सप्ताह तक प्रभावी रहेंगे। आदेशों की अवहेलना करने वाले के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।