*जिलाधीश ने पलवल में आगामी 17 मई तक लॉकडाउन जारी रखने के दिए आदेश* – *भारत सरकार व हरियाणा सरकार की हिदायतों के अनुसार होंगे ओरेंज जोन में कार्य*
May 4th, 2020 | Post by :- | 75 Views

होडल, ( मधुसूदन भारद्वाज),जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष नरेश नरवाल ने जिला में कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आगामी 17 मई तक जिला में लॉकडाउन जारी रखने के आदेश दिए है। आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 2, 30 व 34 तथा दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिलाधीश ने  जारी आदेशों के तहत लॉकडाउन अवधि के दौरान जिला में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की ओर से जारी नियमावली के अनुसार कार्य जारी रहेंगे।

*मार्केट एरिया के लिए स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी*

जिलाधीश ने कहा कि सोमवार से लागू हुए लॉक डाउन 3 के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव, शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा मार्केट एरिया के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एस ओ पी) की पालना के बारे में निर्देश जारी हुए है। जिसके तहत गली मोहल्लों में बनी दुकान, अकेली दुकानें तथा म्यूनिसिपल एरिया की मार्केट आदि क्षेत्रों के लिए दुकानदारों, ग्राहकों व विजीटर्स द्वारा सोशल डिस्टेंस की पालना सुनिश्चित की जाएगी। जिला की अधिकारिक वेबसाइट पर यह एसओपी जारी कर दिया गया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल अर्थात सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन, कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय जैसे ग्राहकों को आपस में दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित करना, फेस मास्क का प्रयोग, दुकान को सेनीटाइज करवाना आदि किए जाने आवश्यक है।

*रिस्क प्रोफाइल बदलने पर पहले से जारी छूट होंगी वापस*

जिलाधीश के जारी आदेशों के तहत सोमवार को खोली गई मार्केट नगर निकाय अधिकारियों व मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों को सघन बाजारों में एसओपी के तहत सोशल डिस्टेंस व अन्य आवश्यक उपाय लागू करने के कार्य चिन्हित करने के निर्देश भी दिए गए है। साथ ही अगर कोई नियमों का उल्लंघन करें तो उसके खिलाफ एमसी एक्ट के तहत चालान आदि कार्रवाई भी की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जारी आदेशों के अनुसार सक्षम अधिकारियों को बाजारों में स्थिति के अध्ययन करने व आगामी कार्रवाई के लिए प्राधिकृत कर दिया है। जिला का रिस्क प्रोफाइल बदलने अर्थात ऑरेंज से रेड या ग्रीन होने पर उसी श्रेणी के हिसाब से गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस लागू होंगी और पहले जारी की गई छूट या रियायतें अपने आप वापस हो जाएंगी।

*ओरेंज जोन में इन कार्यों की मनाही*

लॉकडाउन 3 के तहत भारत व हरियाणा सरकार द्वारा ओरेंज जोन के लिए जारी नियमावली के अनुसार पलवल जिला में स्वास्थ्य एमरजेंसी व सरकार से परमिटेड सेवाओं को छोड़ कर किसी प्रकार का हवाई, रेल व अंतरराज्यीय बस आदि की मूवमेंट, सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे जबकि ऑनलाइन व डिस्टेंस लॢनंग जारी रहेगी। इसी प्रकार सिनेमा, शॉपिंग मॉल, जिम, खेल परिसर, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, बार, एसेंबली हाल से संबंधित गतिविधियां भी बंद रहेंगी। सभी प्रकार द्मकी सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद, मनोरंजक, अकादमिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन भी बंद रहेंगे। यह मनाही धाॢमक स्थलों  व पूजा घरों के लिए भी लागू होगी।

*निजी वाहन से अंतर जिला मूवमेंट के लिए लेनी होगी परमिशन*

ओरेंज जोन के लिए जारी नियमावली के अनुसार जिला के भीतर व अंतर जिला बसों का आवागमन बंद रहेगा। वहीं चालक व दो अन्य सवारी के साथ टैक्सी या कैब सेवा आरंभ होगी। वहीं अंतर जिला आवागमन के लिए निजी वाहन परमिशन मिलने के उपरांत ही चल सकेंगे हालांकि चालक के अतिरिक्त चार पहिया वाहन में सवारियों की सीमा दो ही रहेगी। वहीं कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए जिला में आवश्यक स्वास्थ्य उपाय जिनमें फेस मास्क का प्रयोग अनिवार्य रहेगा तथा सार्वजनिक स्थलों पर थूकना गैरकानूनी माना जाएगा। ओरेंज जोन के लिए निर्धारित सरकार की हिदायत जिला की अधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।