बदला मौसम का रुख: जयपुर में आधा घंटा गिरे ओले, झुंझुनू, सीकर, दौसा, भरतपुर और नागौर सहित 23 जिलों में आंधी-ओलावृष्टि की चेतावनी
May 3rd, 2020 | Post by :- | 30 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । जयपुर के चौमूं मे ओले गिरे। यहां करीब आधा घंटे तेज बारिश के साथ बेर के आकार के ओले गिरे। इससे मौसम सुहावना हो गया। जयपुर में दोपहर बाद बरसात शुरू हुई। यहां सुबह से ही बादल छाए हुए थे। जिले के चौमूं तथा आस-पास के क्षेत्रों में ओले गिरे। राज्य में पिछले करीब 10 दिन से बरसात का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में श्रीगंगानगर के पदमपुर में 11.0, अनूपगढ़ में 3.0, रायसिंहनगर में 2.2, गंगानगर में 1.4 मिमी बारिश हुई लेकिन पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। यानी यहां संभल के रहने की जरूरत है। श्रीगंगानगर, चुरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, झुंझुनू, सीकर, दौसा, भरतपुर, जयपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, अलवर, बूंदी, कोटा, अजमेर, टोंक और भीलवाड़ा भें कहीं-कहीं धूलभरी आंधी के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
*5 और 6 को यहां चेतावनी:
पांच अप्रैल को श्रीगंगनगर, चुरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, दौसा, भरतपुर, जयपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, अजमेर, अलवर, टोंक, बूंदी, धौलपुर, भीलवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं बादल गजरने के साथ 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। छह अप्रैल को श्रीगंगनगर, चुरू, हनुमानगढ़ झुंझुन, सीकर, अलवर, दौसा, भरतपुर, जयपुर, और टोंक जिलों में कहीं-कहीं बादल गजरने के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।*इसलिए बिगड़ रहा मौसम:
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तरी राजस्थान से सटे पंजाब और हरियाणा के ऊपर एक परिसंचरण बना हुआ है। साथ ही अरब सागर में बने चक्रवात से राजस्थान में नम हवाओं का आना जारी है। इस कारण राज्य में अगले 3-4 दिनों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी, मेघ गर्जन, हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।
*रातें भी होने लगीं गर्म:
प्रदेश में दिन के साथ अब रातें भी गर्म होने लगी हैं। बीती रात सबसे अधिक तापमान जोधपुर में 30.6 डिग्री रहा। तो अजमेर में 29.8 डिग्री रहा। राजधानी जयपुर में 27.0 डिग्री रहा। सबसे कम तापमान माउंटआबू में 20.0 डिग्री रहा। गंगानगर में 24.2 डिग्री रहा। इन दो स्थानों को छोड़कर राज्य में कहीं भी तापमान 25.0 डिग्री से कम नहीं रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।