सेवा, सुरक्षा और संस्कार ही बजरंग दल का मुख्य ध्येय —- सभ्य लोहटिया
May 3rd, 2020 | Post by :- | 457 Views

कांगड़ा, ( गगन ललगोत्रा )    ।          बजरंग दल का ध्येय वाक्य सेवा सुरक्षा संस्कार है। जानकारी देते हुए बजरंग दल के प्रान्त सह सयोजक सभ्य लोहटिया ने बताया कि इस ध्येय पर कार्य कर रहे है l

बजरंग दल के स्वयं सेवी जब से यह कोविड 19 करोना महामारी की बीमारी फैली है तब से प्रदेश में विभिन्न स्थानों में सेवा कार्य कर रहे है । 61 नगरों के 140 गांव में बजरंग दल के आठ सौ से अधिक कार्यकर्ता लगातार सेवा कार्य कर रहे हैं । सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार कार्य किया जा रहा है । बजरंग दल के स्वयंसेवियों द्वारा प्रदेश में लगभग नौ हजार पांच सौ मास्क बनाए गए l जोकि पुलिस कर्मचारीयों, सफाई कर्मचारीयों और आम जनता को यह मास्क वितरित किए गये ।

कोरोना महामारी के दौर के साथ ही आजकल क्षेत्र मे फसल कटाई का दौर भी है l तो विभिन्न स्थानों में किसान वर्ग को भी यह मास्क वितरित किए गए। बजरंग दल के स्वयंसेवियों द्वारा प्रदेश में पच्चीस सौ से अधिक जरूरतमन्द परिवारों तक राशन मुहैया करवाया गया । लॉकडाउन मे बजरंग दल के स्वयंसेवियों द्वारा जरूरतमंद परिवारों तक राशन पहुंचाया जा रहा है ।

इसी के साथ बजरंग दल ने पूरे हिमाचल में जरूरत पड़ने पर रक्तदान की मुहिम भी चलाई है यह मुहीम जरूरतमंदो के लिए ऐसे समय पर संजीवनी से कम नहीं है । जिला स्तर पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा अपने अपने क्षेत्र में रक्तदाताओं की सूची हॉस्पिटल में दी गई है जिसे जिस ब्लड ग्रुप की आवश्यकता हो तो तुरंत कॉल करके नजदीकी कार्यकर्ताओं को बुलाया जा सके l अभी तक लगभग 850 से रक्तदाताओं की सूची दे दी गई है और जिनमें से 25 मरीजों को रक्तदान किया गया है। विभिन्न स्थानों पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा अपने अपने गांव को सेनेटाइज भी लगातार किया जा रहा है l

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।