पृथला व बहरौला गाँवों के स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों में 125 युवाओं ने किया रक्तदान|
May 3rd, 2020 | Post by :- | 110 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  रविवार 3 मई को जिला रैड क्रॉस सोसाइटी, पलवल, यूथ डेवलोपमेन्ट सोसाइटी  पृथला तथा जन स्वास्थ्य एवं शिक्षा समिति पलवल ने विश्व रैड क्रॉस दिवस के साप्ताहिक कार्यक्रम मनाने के उद्देश्य से राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, पृथला तथा गांव बहरौला में दो स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया।

रैड क्रॉस के संस्थापक सर जीन हेनरी ड्यूना का सपना मानव कल्याण हेतु सेवा में तत्पर रहना मुख्य उद्देश्य था। उसी कड़ी में उनके सपने को देखते हुए साप्ताहिक कार्यक्रमों शिविर का मुख्य उद्देश्य रैड क्रॉस द्वारा मानव कल्याणकारी गतिविधियों के अंतर्गत थैलेसिमिक बच्चों, घातक बीमारियों के पीड़ितों, गर्भवती महिलाओं को रक्त मुहैया कराना होता है ताकि रक्त के अभाव में किसी भी जरूरतमंद की जान न जाये।

जैसा कि 2020 में भारतीय रैड क्रॉस के 100 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं इसको मद्देनज़र रखते हुए संस्था का एक लक्ष्य था कि 100 रक्त इकाइयों एकत्रित की जाएं। लेकिन पलवल वासियों  विशेषकर युवाओं के उत्साह ने इन दोनों शिविरों में 125 युवाओं ने रक्तदान किया। इन शिविरों के आयोजन में धीरू भाई भगत सिंह, मुकेश पहलवान, सरपंच, ग्राम पंचायत, पृथला, नीरज तंवर, अशोक अधिवक्ता, राजपाल मास्टर, जयप्रकाश, मेम्बर, ग्राम पंचायत, बहरौला, सचिंदर फागना, राजकुमार, बुध सिंह, दीवान, ग्राम बेहरोला का सराहनीय कदम रहा।

इन शिविरों में डॉक्टर प्रशांत गुप्ता, डॉक्टर सरफराज, इंचार्ज, रक्तकोष की टीम ने रक्त एकत्रित किया। इस अवसर पर जिला रैड क्रॉस सोसाइटी से महेश मलिक  ट्रैनिंग ओफिसर, नीतू सिंह ब्रिगेड ओफिसर, भोजपाल स्वयं सेवक ने सभी रक्तदाताओ को सोशल डिस्टनसिंग के लिए जागरूक किया, सभी रक्तदाताओं को हाथ से बने मास्क वितरित किये तथा सभी को सेनेटाईजर से हाथ साफ कराते हुए ही रक्तदान कराया। रक्तदान एकत्रित करने के लिए दीपक शर्मा, अमीराम कौशिक, सतीश कुमार, बृजपाल, विशाल रावत, कुलदीप, जगदीश मौजूद रहे।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।