कोरोना वायरस के चलते प्रवासी लोगों के लिए हो वयवस्था । समर्थन मूल्य पर किसानों से फसल की खरीद हो – भाटी कोलायत मुख्यालय पर खंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
May 2nd, 2020 | Post by :- | 45 Views

कोलायत  ( रामलाल लावा  ) उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत मुख्यालय पर शनिवार को उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना महामारी से बचाव के संबंध में किये जा रहे कार्यों तथा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कोलायत क्षेत्र में बाहर से आने वाले श्रमिकों तथा प्रवासी लोगों की संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने वाली है। इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों तथा चिकित्सा विभाग की टीम को भी निर्देशित किया कि हमें पहले से ही सभी तैयारियां करनी चाहिए, जिससे संभावित संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
भाटी ने कोलायत क्षेत्र में मनरेगा के तहत नियोजित श्रमिकों के बारे में जानकारी ली और ग्रामीणों को मनरेगा का काम जल्दी मिले इसके लिए पंचायत स्तर पर मनरेगा कार्यो की स्वीकृतियां निकालने के निर्देश। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए राज्य सरकार द्वारा ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से गांवो में जो खरीद केंद्र स्वीकृत किये गए है जिससे किसान गांव के नजदीक अपनी फसल को सरकारी समर्थन मूल्य पर बेच सके, उन सभी सेंटर्स को तुरंत चालू किया जाए।
बैठक में भाटी ने उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर से क्षेत्र के बारे में जानकारी ली और साथ ही विधायक निधि से वितरित करने वाली राशन सामग्री जरूरतमंद लोगों को दिलवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए ताकि किसी को भी लॉक डाउन के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो । साथ ही राशन वितरण के बारे में खाद्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। राजस्थान सरकार की ओर से जारी आदेश पर बाहर से आने वाले लोगों के लिए होम आइसोलेशन में रखने के लिए उपखंड अधिकारी और पुलिस प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए ताकि किसी प्रकार का कोई संक्रमण नहीं फैले । भाटी ने आरोग्य सेतु क्षेत्र के सभी लोगो के एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करवाने के निर्देश दिए ।
राशन वितरण में ना हो कोई अनियमियता-भाटी ने कोलायत क्षेत्र में कोरोना के तहत राशन डीलरों की शिकायत की जांच के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए । अगर कोई इसमें गड़बड़ी करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी । थाना प्रभारी सीआई विकास बिश्नोई को उन्होंने ने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों पर पूर्णतया ध्यान रखा जाए और वे होम आइसोलेशन में ही रहे । उन्होंने बीसीएमओ डॉक्टर अनिल वर्मा से स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारियों के संबंध में जानकारी ली और कोलायत क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्र पर जो पद खाली पड़े हैं उनकी भी जानकारी ली । उन्होंने सीएससी कोलायत के लिए डॉक्टर अनिल वर्मा से कहा कि अगर किसी भी तरह के संसाधन की कमी हो तो विधायक निधि कोष से पूर्णतया मदद दिलाई जायेगी।

उन्होंने बैठक में मौजूद बिजली विभाग के सहायक अभियंता मुकेश सत्यानी से कहा कि आने वाले दिनों में बिजली की समस्या रहेगी । इसलिए आप पहले से ही तैयारी कर रखें । आंधी तूफान में आने वाली परेशानियों की तैयारी पहले से ही कर लेवे ताकि क्षेत्र के लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो ।
भाटी ने जलदाय विभाग के सहायक अभियंता कैलाश वर्मा को निर्देश दिए कि क्षेत्र में आए दिन पानी की समस्या की शिकायतें आ रही है । क्षेत्र में किसी भी तरह की पेयजल की समस्या ना हो । जहां तक हो पानी की आपूर्ति नियमित तौर से देवें और जिन जगहों पर पानी नहीं पहुंच रहा है ,उस जगह पर है टैंकर के माध्यम से पानी पहुंचाएं । पानी की किल्लत का सामना ग्रामीण अंचल के लोगों को नही करना पड़े इसके लिए बिजली तथा पानी की उचित व्यवस्था रहे। इसकी निगरानी हमंे करने की आवश्यकता है। साथ ही कोलायत क्षेत्र में चारे की व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी ली और बेसहारा पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था के बारे में उन्होंने ने कहा कि इसके लिए और भी प्रयास किए जा रहे हैं ।
दुर्घटना बीमा का दिया 10 लाख दिया चैक-इसके पहले उच्च मंत्री भाटी ने कोलायत काॅ- ऑपरेटिव सोसाइटी बैंक में बैठक लेते हुए किसानों की समस्याओं के बारे में चर्चा की और उनके लिए कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बैंक के अधिकारियों से चर्चा की । इस अवसर पर दुर्घटना बीमा के तहत मृतक की पत्नी को 10 लाख रुपये का चेक सुपुर्द किया।
—-

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।