जिला में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत वितरण राशि का शैड्यूल निर्धारित : डीसी
May 2nd, 2020 | Post by :- | 247 Views

फतेहाबाद, ।        प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के बचत खाता के महिला लाभार्थी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अप्रैल माह से 3 महीने तक हर महीने सरकार की ओर से 500 रूपए की राशि दी जा रही है। सरकार ने ऐसे लाभार्थियों के लिए मई माह का शैड्यूल जारी किया है, जिसके तहत उनके बैंक खातों में यह राशि जमा करवाई जाएगी।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ:-
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि जिन महिला खाताधारकों के खाते के अंतिम नंबर 0 व 1 है, वो 4 मई को, खाता संख्या के अंतिम नंबर 2 व 3 वाले 5 मई को खाते में राशि का भुगतान किया जाएगा। जिन महिला खाताधारकों के खाते केअंतिम नंबर 4 व 5 वाले 6 मई को, अंतिम नंबर 6 व 7 वाले 8 मई को तथा अंतिम नंबर 8 व 9 वाले 11 मई को खाते में राशि का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 11 मई के बाद कोई भी जनधन खाताधारक अपनी संबंधित बैंक शाखा या बैंक मित्र ग्राहक सुविधा केंद्र पर जाकर पैसे निकाल सकते हैं। उन्होंने खाता धारकों से अपील की है कि सभी लाभार्थी पैसे निकालने के लिए सरकार द्वारा जारी क्रम अनुसार ही बैंक में आएं ताकि बैंकों में लॉकडाउन के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की अनुपालना हो सके।

खाताधारक भी करें बैंकर्स का सहयोग:-
उपायुक्त बताया कि जिला के समस्त बैंकर्स को अपनी शाखाओं, एटीएम एवं बीसी व सीएसपी लोकेशन पर सैनिटाइजर का उचित प्रबंध रखने के निर्देश दिए गए हैं तथा सोशल डिस्टेंसिंग को पूरी तरह से ध्यान में रखने के लिए कहा गया है। बैंक खाताधारको को भी सलाह दी गई है कि वे बैंक में सामाजिक दूरी भी बनाए रखें। खाताधारक एटीएम, बैंक मित्र तथा ग्राहक सुविधा केंद्र जैसी सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। बैंकों में भीड़ से बचने के लिए सरकार द्वारा जनधन खातों से पैसे निकालने का एक क्रम जारी किया गया है, जो खाते के अंतिम नंबरों के आधार पर है।

बैंकों में सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी:-
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने बैंकर्स को ये भी निर्देश दिए हैं कि महिला जनधन खाताधारकों को पैसे निकलवाने में मदद करने के साथ-साथ लॉकडाउन का भी सक्रियता से पालन करना है, इसके लिए खाताधारकों को जागरूक किया जाएं। सोशल डिस्टेन्सिंग को बनाए रखने के लिए सभी शाखाओं में टोकन के द्वारा ही प्रवेश दिया जाए तथा सभी एटीएम पर सैनिटाइजर रखवाए जाएं।

ग्राहकों को दी जा रही सुविधाओं के लिए बैंकर्स बधाई के पात्र:-
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अनिल कुमार मीणा ने बताया कि बैंक जरूरी सेवाओ के अंतर्गत आते हैं, उनके द्वारा इस कड़े समय में दी जा रही सेवाओं के लिए बैंकर्स बधाई के पात्र है। इसके अलावा बैंक मित्रों, जो कि घर-घर जाकर बैंक की जरूरी सुविधाएं आमजन को मुहैया करवा रहे हैं, वे भी प्रशंसा के पात्र है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी बैंक तथा बैंक मित्रों द्वारा अपने ग्राहकों का ख्याल रखते हुए सर्वोत्तम सुविधाएं दी जाएगी और कोरोना के खिलाफ देश की इस जंग में अपना अतुलनीय योगदान दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।