कालका सब्जी मंडी में गेहूं की खरीद फरोख्त जारी, 1925 रूपये प्रति क्विंटल से खरीदी जा रही गेहूं ; बी.एस लांबा
May 1st, 2020 | Post by :- | 416 Views

कालका (रोहित शर्मा)

कोरोना संकट के चलते जिले में किसानों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा 24 गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं जहां किसान लॉकडाउन के दौरान अपनी फसल को आसानी से बेच सकता है। जानकारी के अनुसार कालका-पिंजौर में सरकार द्वारा तिन गेहूं खरीद केंद्र बनाये गए है। बी.एस लांबा फ़ूड इंस्पेक्टर ने बताया कि पिंजौर स्थित एचएमटी ट्रांसपोर्ट एरिया, कालका बस स्टैंड और सब्जी मंडी कालका में गेहूं खरीद केंद्र बनाये गये थे। जिसमें से फ़िलहाल कालका बस स्टैंड पर किसानों द्वारा गेंहू ना लाने के चलते केंद्र बंद कर दिया गया और पिंजौर एचएमटी ट्रांसपोर्ट एरिय तथा सब्जी मंडी कालका में हैफेड द्वारा गेहूं की खरीद की जा रही है।

 

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के चलते किसानों को गेहूं की खरीद को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत ना आये जिसके लिए सरकार द्वारा किसानों के नजदीक ही गेहूं खरीद केंद्र बनाये गये है। कालका-पिंजौर में बनाये गए खरीद केंद्रों का लाभ आस-पास के सेंकडों गावों को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि पहले किसान द्वारा गेहूं केंद्र पर मौजूद आढ़ती के पास लाई जाती है जहां आढ़ती द्वारा गेहूं की सफाई करवाने के बाद साफ़ व अच्छी गुणवता वाली गेहूं हैफेड द्वारा खरीदी जा रही है। उन्होंने बताया की सरकार द्वारा निर्धारित दर 1925 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से सब्जी मंडी कालका से अभी तक करीब 500 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।