पलवल में अब डोर स्टेप पर कलेक्ट होंगे कोविड-19 सैंपल – सिविल सर्जन
May 1st, 2020 | Post by :- | 31 Views

सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने नागरिक अस्पताल परिसर से मोबाइल टेस्ट वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  कोविड-19 वैश्विक महामारी पर नियन्त्रण के लिए पलवल जिला में स्वास्थ्य विभाग ने मोबाइल टेस्ट वैन सेवा आरम्भ की है। यह वैन रिमोट एरिया में जाकर कोविड-19 टेस्ट के लिए सैम्पल कलेक्ट करेगी। सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने शुक्रवार को नागरिक अस्पताल से मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने मोबाइल वैन रवाना करने के उपरांत जानकारी देते हुए बताया यह वैन फिल्ड में भेजने का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेकर पॉजिटिव केस का इलाज जल्दी से जल्दी करना है। मोबाइल टेस्ट वैन नई रैपिड टेस्ट किट से लोगो का डोर स्टेप पर ही सैंपल लेगी ताकि कोई भी व्यक्ति न छूटे। जिला में इस समय 1885 लोग सर्विलांस पर आ चुके हैं जिनमे 560 लोगों ने 28 दिन की सर्विलांस अवधि पूरी कर ली है। वही कोरोना के 34 में से 32 मरीज ठीक होकर घर जा चुके है। इसके अतिरिक्त 2 लोग अस्पताल में उपचाराधीन है।

सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में सब्जी विक्रेता, दवाई विक्रेता, अखबार विक्रता आदि सभी की सैम्पलिंग की जा रही है ताकि घर-घर जाकर सेवाएं देने वाले लोग अगर संक्रमित हो तो वह कोविड-19 को आगे न फैला सके। साथ ही साथ पुलिस विभाग के कर्मचारियों की भी सैम्पलिंग की जा रही है। लघु सचिवालय पलवल स्थित सभी सरकारी विभागों के कर्मचारियों के भी चैकअप हो चुके है। पहले से 25 मोबाइल वैन टीम फील्ड में कार्य कर रही है और सैम्पलिंग रूम भी लगातार कार्य कर रहे है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमित लोगों के ईलाज में  लगे हेल्थ वर्कर्स की सुरक्षा का अहम मुद्दा है। इन सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तायल फाउडेशन हिसार व आईएमए हिसार इस कार्य में सहयोग कर रहे है। उन्होंने सहयोग के तौर पर रक्षक की रक्षा के नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसमें कपडे के बने हुए ट्रीपल लेयर मास्क, साबुन, शैम्पू, ग्लव्स, सैनेटाइजर आदि उपलब्ध है।

इस संस्था के सहयोग से विभाग द्वारा किट लगभग 2500 लोगों को वितरित की जा चुकी है। उन्होंने सामाजिक संस्था की इस अच्छी पहल का आभार वक्त किया। उन्होंने लोगो से अपील की है कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का साथ दें। उन्होंने लोगों से आहवाहन किया है कि वे अति आवश्यक कार्य हेतु ही घरों से बाहर निकलें और सोशल डिस्टेन्स का पालन करें तथा फेस मास्क पहनकर ही घर से निकलें।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।