पलवल हुआ ओरेंज जोन में शामिल, लॉकडाउन से राहत नहीं व एहतियाती उपायों में बढ़ोतरी|
May 1st, 2020 | Post by :- | 28 Views

सब्जी विक्रेताओं की जांच का कार्य शुरू, नगर परिषद ने मंडियों को किया सेनेटाइज|

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  पलवलवासियों के लिए अच्छी खबर है, कोविड-19 संक्रमण को रोकने में मिली सफलता के चलते अब हमारा जिला रेड से बाहर होकर ओरेंज जोन में आ गया है। भारत सरकार की ओर से हाल में जारी सूची में पलवल को ओरेंज जोन में दर्शाया गया है। हालांकि बीती 19 अप्रैल से जिला में भी एक भी संक्रमण का नया केस नहीं आया लेकिन आस-पास के जिलों में बढ़ते मामलों को लेकर अभी ओर सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। जिसके चलते जिला में किसी प्रकार की ढील नहीं दी जा रही।

हरियाणा की विभिन्न सब्जी मंडियों में कोविड-19 संक्रमण के केस आने के उपरांत जिला प्रशासन पलवल ने भी मंडियों में एहतियात के तौर पर सुरक्षा उपायों में बढ़ोतरी कर दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां एक ओर सब्जी विक्रेताओं की जांच की जा रही है वहीं नगर परिषद पलवल ने भी शुक्रवार को पलवल शहर की सब्जी मंडी को सेनेटाइज किया गया। पलवल जिला में कोरोना वारियर्स को सम्मान देने के लिए रोटरी क्लब पलवल संस्कार की ओर से आगरा चौक पर पेंटिंग बनाकर जनजागरुकता का अनूठा प्रयास भी किया गया है।

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा पलवल शहर को दो बार पूर्णतया सेनेटाइज किया जा चुका है। वहीं पार्क, सार्वजनिक शौचालय, बैंक, सरकारी कार्यालयों व अन्य सार्वजनिक स्थलों को दो से तीन दिन के अंतराल पर सेनेटाइज किया जा रहा है। इस कार्य में फायर ब्रिगेड के वाहनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के स्वच्छता कॢमयों ने भी कोरोना से लडऩे में लॉकडाउन के दौरान बहुमूल्य योगदान दिया है।

पलवल के अतिरिक्त होडल व हथीन के शहरी क्षेत्रों को भी दो बार सेनेटाइज का कार्य किया जा चुका है। इसके साथ शैल्टर होम, एवं क्वारंटीन किए गए क्षेत्रों में सेनीटाईजेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सेनेटाइजेशन टीमों द्वारा नगर परिषद क्षेत्र होडल के सभी 21 वार्ड और नगर परिषद क्षेत्र पलवल के सभी 31 वार्ड को सैनेटाइज किया गया है। इसी प्रकार पलवल में 02 तथा होडल व हथीन में एक-एक अग्रीशमन वाहन एवं पलवल में 6 और होडल में दो अथवा हथीन में एक ट्रेक्टर सैनेटाइजेशन के कार्य में लगाए गए है। हथीन नगर पालिका के सचिव देवेंद्र ने बताया कि हथीन क्षेत्र हथीन के सभी 13 वार्ड में भी सैनेटाइजेशन का कार्य किया गया है।

हरदीप सिंह ने बताया कि खुले स्पेस में ब्लीचिंग पाउडर व भवनों के भीतर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिडक़ाव किया जा रहा है। सेनेटाइजेशन वर्क में प्रतिदिन 20 से 22 कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं। वहीं जेई दिगंबर सिंह ने बताया कि पलवल नगर परिषद क्षेत्र में सेनेटाइज कार्य की नियमित रिपोर्टिंग की जा रही है। साथ ही करीब 350 स्वच्छता कॢमयों ने भी सफाई व्यवस्था को संभाला हुआ है। इसके अतिरिक्त नगर परिषद की ओर से मुनादी का कार्य भी निरंतर कराया जा रहा है। वहीं सभी स्वच्छता कर्मियों की नियमित स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ हैंड सेनेटाइजर, गलव्स, मास्क व साबुन आदि उपयोगी सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।