एसडीएम अदिति ने शहजादपुर अनाज मण्ड़ी का दौरा किया, सरसों व गेहूं की खरीद को लेकर मार्किट कमेटी अधिकारियों एवं आढतीयों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये।O
April 28th, 2020 | Post by :- | 27 Views

अम्बाला/शहजादपुर(अशोक शर्मा) एसडीएम अदिति ने मंगलवार को शहजादपुर अनाज मण्ड़ी का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने सरसों व गेहूं की खरीद कार्य का निरीक्षण किया और खरीद एजैंसी हैफड के अधिकारियों को गेहूं के उठान में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मण्ड़ी में तिरपाल व क्रेट का भी पर्याप्त प्रबंध होना चाहिए, ताकि बारिश के दौरान गेहूं न भीगे। इस मौके पर मार्किट कमेटी के सचिव अफसर सिंह ने एसडीएम को बताया कि 29 अप्रैल को अनाज मण्डी व खरीद केन्द्रों पर गेहूंं की खरीद नहीं होगी। उन्होंने बताया कि शहजादपुर मण्डी में नियमानुसार बुधवार 29 अप्रैल को केवल सरसों की खरीद होगी, इस बारे में मुख्य प्रशासकन हरियाणा राज्य कृषि विपणन मण्डल पंचकुला द्वारा ई-खरीद ग्रुप में आदेश दिए हैं कि कल के लिए गेहूं की खरीद का शड्यूल जारी ना किया जाए।
एसडीएम अदिति ने इस मौके पर आढतियों व किसानों से बातचीत की और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष तौर पर ध्यान रखने को कहा। उन्होंने कहा कि अनाज मण्डी, खरीद केन्द्र पर चाहे वे किसान हैं, मजदूर हैं या फिर आढती एवं अधिकारी हैं सभी लोग मास्क लगाकर रखे अगर मास्क नही हैं तो साफ कपडे से मुंह, नाक व चेहरा अच्छी प्रकार से ढक कर रखे। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए यह बेहद आवश्यक हैं कि हम सभी एक दूसरे से सामाजिक दूरी रखे और स्वास्थय विभाग की हिदायतों का पालन करें। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन के दौरान केवल किसान हित को देखते हुए ही मण्डीयों व खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद की जा रही हैं। एसडीएम अदिति ने कहा कि मण्डी में आने वाले सभी किसानों एवं श्रमिकों को गेट पर ही थर्मल स्कैनर, सेनेटाईजर एवं हैंड वॉशिंग की सुविधा होनी चाहिए, मण्डी में आने वाले ट्रैक्ट्रर ट्राली आदि वाहनों को गेट पर ही सोडियम हाइपोक्लोराइड के साथ सनेटाईज किया जाए। इसके अलावा मण्डी में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। मार्किट कमेटी के सैक्रटरी अफसर सिंह ने एसडीएम को बताया कि मण्ड़ी के गेट पर ही गेट पास काटे जा रहे है और वहीं पर किसानों को सेनेटाईजर एवं हैंड वॉशिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मण्ड़ी में आने वाले सभी वाहनों को गेट पर सनेटाईज करवाया जा रहा है तथा जो भी किसान बिना मास्क के मण्ड़ी में आ रहा है उसे मास्क भी दिया जा रहा है। मण्ड़ी में किसानों के लिए स्वच्छ पेयजल, साफ-सफाई, शौचालय व स्ट्रीट लाईट व बिजली की व्यवस्था की गई है। सचिव ने बताया कि शहजादपुर अनाज मण्डी में गत दिवस तक 3700 क्विंटल सरसों की खरीद व लगभग 1 लाख 24 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद अनाज मण्डी व खरीद केन्द्रों पर हैफड द्वारा की गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।