एसडीएम अदिति ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सात बहुत जरूरी कदम उठाएं।
April 28th, 2020 | Post by :- | 32 Views

अम्बाला/शहजादपुर(अशोक शर्मा) एसडीएम अदिति ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सात बहुत जरूरी कदम उठाएं- कोई भी व्यक्ति घर से बाहर ना निकले, जब तक कि उसे बेहद ही जरूरी काम न हो। किसी से भी न तो हाथ मिलाएं और न ही किसी दूसरे के शरीर को छुएं, अपनी खुद की आंखों, कानों, नाक, गले या चेहरे को भी न छुएं, किसी से भी बात करते हुए कम से कम चार फूट की दूरी रखें, छींकते या खांसते समय अपना मुंह व नाक मास्क, रूमाल या कपड़े से जरूर ढक लें। दरवाजों, दरवाजों के हैंडलों, मेजों, कागजों, ढक्कनों, बर्तनों इत्यादि को नंगे हाथों से न छुएं। ऐसा करना सम्भव न हो तो छूने से पहले इन चीजों की सतहों को और छूने के तुरंत बाद अपने हाथों को चलते पानी में साबुन से कम से कम 20 सैकण्ड के लिए धोएं। बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत हो तो नजदीकी सरकारी अस्पताल से या कोविड नारायणगढ हैल्पलाईन नम्बर 01734 284008 अथवा मोबाईल नम्बर 9518602808 पर सम्पर्क करें।
दूसरी ओर एसएमओ शहजादपुर डा० तरूण प्रसाद ने बताया कि सीएचसी शहजादपुर में अब तक कोई भी कोरोना केस नहीं हैं। उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल तक 259 सैम्पल लिए गए हैं और उनकी रिपोर्ट नगेटिव का चुकी हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थय विभाग की मोबाईल टीमें गांव-गांव जाकर फ्लू के मरीजों की स्क्रीनिंग कर रही हैं और उन्हें वहीं पर दवाई दी जा रही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शहजादपुर के कनटेंमेंट जोन में 5 टीमें काम कर रही हैं जो घर घर जाकर सर्वे कर रही हैं कि किसी को खांसी, बुखार, जुखाम आदि तो नहीं है और लोगों का घरों में रहने के बारे में बताया जा रहा हैं।
फ्लू के लक्ष्ण:- बुखार, जुखाम व खांसी के साथ बलगम आना, शरीर में दर्द, सिर में दर्द।
कोरोना के लक्ष्ण:- सुखी खांसी, तेज बुखार, थकावट, सांस लेने में दिक्कत होना।
अनाज मण्डी शहजादपुर में हैल्थ चैकअप किया जिसमें 152 लोगों के स्वास्थय की जांच की गई। इसी प्रकार शुगर मिल बनौंदी में भी 200 के लगभग लोगों को चैकअप किया गया हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बफर जोन में 24 टीमें ने गांव-गांव में घर-घर जाकर सर्वे किया हैं जिनमें गांव भुड माजरी, भारांपुर, बनौंदी, बिलासपुर, शहजादपुर माजरा, रामपुर, सौंतली, खुर्द, चताण, बपौली डेहा बस्ती शामिल हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।