नारायणगढ की पूर्व चेयरपर्सन एवं पार्षद जगदीप कौर एवं उनके पति कुलदीप सिंह दिप्पी कर रहे है समाज सेवा की एक अनूठी मिसाल पेश।
April 27th, 2020 | Post by :- | 65 Views

अम्बाला/नारायणगढ़:(अशोक शर्मा) नर सेवा नारायण सेवा को चरितार्थ करते हुए कोरोना वायरस के दौरान किये गये लॉकडाउन के दौरान एक दम्पति ऐसा भी है जोकि अपनी तरह से ही एक अनूठे प्रकार से समाज सेवा कर रहा है। यहां हम बात कर रहे है नगरपालिका नारायणगढ की पूर्व चेयरपर्सन एवं पार्षद जगदीप कौर व उनके पति कुलदीप सिंह दिप्पी की। जगदीप कौर जहां मास्क बनाकर जरूरतमंद लोगों को बांट रही है वहीं कोरोना वैश्विक महामारी पर उनके द्वारा पंजाबी में गाया गया जागरूकता गीत सोशल मीडिया पर काफी सुरखियां बटोर रहा है। अब तक उनके उक्त गीत को सोशल मीडिया पर 1450 शेयर और 3790 वियू हो गये है। उनके पति कुलदीप सिंह ने शहर के धार्मिक स्थलों व अपने वार्ड को सेनिटाईज करने के अलावा इन दिनों शहर के सफाई कर्मचारियों के साथ साफ-सफाई काम कर समाज सेवा का काम कर रहे है। मकसद सिर्फ एक है शहर को स्वच्छ रखना और कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करना।
पूर्व चेयरपर्सन एवं पार्षद जगदीप कौर द्वारा कोरोना पर जागरूकता देते पंजाबी गीत के बोल-
चीन तो चल्ली एक ऐह बला नी कल्ला-कल्ला बंदा ऐने दित्ता ऐ डरा नी, इटली, अमेरिका ने वी गोडे टेक ते हुन वारी आई तुहाडे शहर दी वीरे हाथ जोड़
बेनती मैं कर दी घर रहना इस रोग दी दवाई ऐ।
वीर हाथ जोड़ बेनती मैं कर दी दूर रहना, इस रोग दी दवाई ऐ। जुंदे रहन ओह सारे डाक्टर दूजे नूं बचाऊ दें खुद मर के, जिंदाबाद रहन ओह सफाई कर्मी साफ रख दे ने। धन्यवाद पुलिस मुलाजमां दा-डियूटी दिन रात जांदे ने निभाई। वीरे हथ जोड बेनती मैं करदी घर रहना, इस रोग दी दवाई। दूरी रखना कोरोना दी दवाई। पार्षद जगदीप कौर ने अपने भाई वासु अटवाल के साथ मिलकर यह गीत प्रस्तुत किया है, इसमें उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए लोगो को जागरूक किया है और मीडिया कर्मी, डाक्टर,सफाई कर्मी व पुलिस कर्मचारियों की उनके कार्यो के लिए सराहना व नमन किया है।
पूर्व चेयरपर्सन व पार्षद जगदीप कौर व उनके पति कुलदीप सिंह वैसे तो यह दम्पति शुरू से ही समाज सेवा को विशेष महत्व देता है और हर सयम निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों की यथा सम्भव सहयोग करता है। लेकिन जब से लॉकडाउन शुरू है उन्होंने समाज सेवा को विशेष प्राथमिकता पर रखा है बल्कि दूसरे लोगों को भी अपनी इस मुहिम में जोडऩे में लगें हुए हैं। जगदीप कौर अब तक घर पर 1000 मास्क बना चुकी है, निर्धन एवं जरूरतमंदों को बांट रही है, दूसरी ओर शहर के विभिन वार्डो से महिलाओं को मास्क बनाना भी सीखा रही हैं, उनसे मास्क बनाना सीख कर वार्ड 1 की मनिदर कौर 150 मास्क बना कर बाँट चुकी हैं जबकि वार्ड 5 से ज्योति शर्मा,10 से कर्मजीत कौर व सुनीता शर्मा, 11 से नीतू आहूजा, 12 से सीमा धीमान, 13 से मनप्रीत भी उनसे मास्क बनाना सीख चुकी है। जगदीप कौर ने बताया की अगर कोई महिला मास्क बनाना सीखना चाहती है तो वो उनके फोन नम्बर 9416462328 पर सम्पर्क कर सकती है और जरूरतमंद व्यक्ति उनके घर से मास्क प्राप्त कर सकता है। इतना ही नहीं जो महिलाएं मास्क बनाना सीखेंगी उन्हें मास्क बनाने के लिए कपड़ा व अन्य सामग्री उनके द्वारा ही दी जाएगी।
पूर्व चैयरपर्सन जगदीप कौर के पति कुलदीप सिंह जोकि एम.ए. ,बीएड है, उनका कहना है कि पहले उन्होंने पूरे बाजार में व शहर के धार्मिक स्थलों पर व अपने वार्ड को सेनिटाइज किया और अब 15 अप्रैल से हर रोज सुबह 8 बजे से 5 बजे तक सफाई कर्मचारियों के साथ शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग दे रहे हैं, उनका यह सहयोग 3 मई तक जारी रहेगा। कुलदीप सिंह ने कहा कि शहर को साफ रखने में कोरोना वारियर्स सफाई कर्मचारी भी अपनी डयूटी को एक समाज सेवा का कार्य मानकर दिलों जान से पूरी तत्परता से जुटे हुए है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।