रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा का निशुल्क वितरण शुरू।
April 26th, 2020 | Post by :- | 142 Views

बीकानेर,(,मनीष)।कोरोना संक्रमण काल मे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम्योपैथिक दवा का निशुल्क वितरण अभियान शुरू किया गया है।

सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा ने बताया कि विभिन्न चरणों में कोरोना वॉरियर्स, क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे व्यक्तियों, फिर आम जन को भी उक्त प्रीवेंटिव मेडिसिन का वितरण किया जाएगा। 1 सप्ताह में अधिकांश कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों को भी कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्वास्थ्य भवन में ही उक्त मेडिसिन तैयार की जा रही है। दिन-रात कोरोना के लिए स्क्रीनिंग में लगे आरबीएसके व एनएचएम के आयुष होम्योपैथिक चिकित्सक ही इस अभियान में जोर शोर से लगे हैं। अभियान प्रभारी डॉ.मनुश्री सिंह ने जानकारी दी कि पहले दिन डॉ अविनाश भादू, डॉ गार्गी अरोड़ा, डॉ तनुश्री सिंह, डॉ दीपिका शर्मा, डॉ रुचिता राजपुरोहित के दल ने क्वारंटाइन सेंटर में, चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, कोटगेट थाना, ट्रैफिक पुलिसकर्मियों तथा विभिन्न एनजीओ के स्वयंसेवकों को 1000 से ज्यादा दवा किट उपलब्ध करवाए। डॉ वंदना धवल ने जानकारी दी की आर्सेनिकम एल्बम 30 दवा को 3 दिन तक प्रतिदिन सुबह खाली पेट 6 गोलियां लेनी होती है। बच्चों को चार गोली दी जा सकती है। दवा से आधा घंटा पहले और बाद में कुछ भी नहीं खाना चाहिए और दवा को सीधे कैप से ही लेनी चाहिए उसे छूना नहीं चाहिए।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।