अम्बाला उपायुक्त ने जानकारी के क्रम में बताया कि गेहूं खरीद मीट्रिक टन गेंहू खरीदने का कार्य किया गया है।
April 25th, 2020 | Post by :- | 22 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि जिला अम्बाला में सरसों व गेहूं खरीद का कार्य सभी खरीद केन्द्रों पर सुचारू रूप से चल रहा है। किसान व आढ़ती बेहतर समन्वय के साथ इस कार्य के लिए जिला प्रशासन का सहयोग भी कर रहे हैं।
उपायुक्त ने जानकारी के क्रम में बताया कि गेहूं खरीद मीट्रिक टन गेंहू खरीदने का कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि यह कार्य जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफड व हरियाणा वेयर हाउसिंग एंजैसी द्वारा किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 25785.90 मीट्रिक टन, हैफड द्वारा 52763 मीट्रिक टन व हरियाणा वेयर हाउसिंग द्वारा 2939 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी गई है यानि सभी एंजैसियों द्वारा 24 अप्रैल को कुल 81487.90 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। उपायुक्त ने यह भी बताया कि सरसों की खरीद का कार्य भी सुचारू रूप से चल रहा है तथा इसके लिए साहा व शहजादपुर में दो खरीद केन्द्र बनाए गये हैं। इस कार्य के तहत 259 गांवों को कवर करते हुए 286 किसानों की 372.82 मीट्रिक टन सरसों हैफड एंजैसी द्वारा खरीदी गई है।
उपायुक्त ने बताया कि सभी खरीद सेंटरों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। बाकयदा एसडीएम भी अपने-अपने क्षेत्रों में बनाए गए खरीद केन्द्रों का जायजा लेते हुए व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण कर रहे हैं। मंडी व शैलरों में मास्क व सैनिटाइज की व्यवस्था की गई है ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। उपायुक्त ने किसानों से कहा कि विभाग द्वारा जिन किसानों के पास उनके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर फसल खरीद सम्बन्धी संदेश आए, वही किसान अपनी फसल लेकर मंडी में पंहुचें। उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदंडो के तहत जिन किसानो ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है, उन किसानो की फसल प्राथमिकता के आधार पर खरीदी जा रही हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।