प्राइमरी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों हेतु ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लीकेशन लांच
April 23rd, 2020 | Post by :- | 308 Views

चंडीगढ़, 23 अप्रैल, (विजय) –  हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने हरियाणा के प्राइमरी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों की सुविधा के लिए आज ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लीकेशन लांच की। यह एप्लीकेशन ऑफलाइन भी काम करेगी। लॉकडाऊन के दौरान इससे बच्चों को घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।
शिक्षा मंत्री ने आज यमुनानगर से इस एप्लीकेशन की शुरूआत करने के बाद बताया कि अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे मोबाइल एप के माध्यम से खेल-खेल में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। कार्टून व फिल्मों के माध्यम से पांचवी कक्षा की पढ़ाई को सरल व रूचिकर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि यह एप हिंदी माध्यम के बच्चों के लिए विशेष तौर पर लाभप्रद साबित होगी। इस एप्लीकेशन का उपयोग शिक्षकों, अभिभावकों, बच्चों के अलावा शिक्षा विभाग द्वारा भी किया जा सकेगा। इसमें विभाग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों से संबंधित पत्र व सूचना भी उपलब्ध होंगी।
उन्होंने ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एप्लीकेशन में विभिन्न अवधारणाओं के लगभग 500 वीडियो और ऑडियो हैं। हिंदी भाषा में गणित विषय की अवधारणाएं मूर्त रूप से समझाई गई हैं तथा हिंदी में बहुत सारी कहानी और कविताएं तथा फोनिक प्रैक्टिस दिए गए हैं। इस एप्लीकेशन से बच्चों का अंग्रेजी पढऩा-लिखना भी आसान हो सकेगा।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षक अपने विद्यालय में होने वाले काम को दूसरे शिक्षकों के साथ सांझा कर सकते हैं और उस पर सुझाव भी ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लीकेशन का प्लेटफार्म फेसबुक की तरह दिखने वाला प्लेटफॉर्म है, इस पर शिक्षकों को कमेंट करने, लाइक करने, पोस्ट डालने आदि के अंक दिए जाएंगे और उनको इसका प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा जिससे कि उनका उत्साहवद्र्घन हो सकेगा।
उन्होंने बताया कि अभिभावक इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर अपने बच्चों के साथ बैठकर उनको पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो दिखा सकते हैं और लॉकडाऊन के दौरान बच्चों के शिक्षण के काम को जारी रख सकते हैं। एप्लीकेशन में दिए गए वर्कशीट की सहायता से बच्चों का अभ्यास भी कराया जा सकता है और साथ में प्रगति का आकलन भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग इस एप्लीकेशन में शिक्षकों की प्रगति को देख सकता है तथा उनके द्वारा देखे जा रहे वीडियो वह किए जा रहे कार्य का विवरण भी ले सकता है।
शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने यह भी जानकारी दी कि आवश्यकता पडऩे पर सभी तरह की सूचनाएं अथवा विभागीय सर्कुलर और आवश्यक आंकड़े इस ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा सभी के साथ सांझा किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन का ऑनलाइन शिक्षण-प्रशिक्षण में भी उपयोग किया जा सकता है जिससे शिक्षक-प्रशिक्षण मे होने वाले समय और खर्चों को बचाया जा सकता है।
‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लीकेशन की लांचिंग के अवसर पर शिक्षा विभाग की ओर से यमुनानगर के जिला शिक्षा अधिकारी श्री जोगेंद्र हुडा भी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।