साइबर अपराध शाखा ने लॉकडाउन के दौरान अफवाह, गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार और सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक घृणा फैलाने को लेकर 258 मामले दर्ज किए
April 23rd, 2020 | Post by :- | 83 Views

मुंबई  :     महाराष्ट्र पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने लॉकडाउन के दौरान अफवाह, गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार और सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक घृणा फैलाने को लेकर 258 मामले दर्ज किए हैं। 57 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी ।

साइबर अपराध शाखा लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रख रही है। अधिकारी ने बताया, ‘पुलिस ने पूरे राज्य से अबतक कम से कम 57 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल गलत सूचना एवं झूठ फैलाने के लिए कर रहे थे।’

कुल दर्ज मामलों में से 114 वॉटसऐप फॉरवर्ड से संबंधित हैं, जबकि 90 मामले फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट साझा करने से जुड़े हैं। प्रदेश के बीड़ जिले में सबसे अधिक 27 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पुणे देहात दूसरे स्थान पर है, जहां इस तरह के 20 मामले सामने आए हैं । उन्होंने बताया कि मुंबई और कोल्हापुर में क्रमश: 17 एवं 16 मामले दर्ज किए गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।